भारतीय रेलवे ने श्रमिकों से किया अपील…..

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- दुनिया को भयभीत करने वाला कोरोना वायरस के चलते हिंदुस्तान में भी लॉकडाउन घोषित है। इस लॉक डाउन के दौरान लोगों को कितनी समस्याएं का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा असर उन लोगों पर पड़ रहा है जो 2 जून की रोटी के लिए अपना घर बार छोड़ सैकड़ों हजारों किलोमीटर दूर दूसरे प्रदेशों में मेहनत मजदूरी कर रहे हैं।

ऐसे में यह लोग अब अपने अपने घरों के लिए प्रस्थान करने लगे हैं। लाखों की तादात में मजदूरों ने अपने परिवारों के साथ पैदल ही पलायन करना शुरू कर दिया। कुछ प्रदेशों में सरकारों ने ऐसे मजदूरों के लिए रेलवे प्रशासन से बात कर के ट्रेन चलवा रहे है ताकि मजदूरों को समस्या ना हो। इस कड़ी में Rajesh Dutt Bajpai (Executive Director (I&P) Ministry of Railways) ने कहा कि भारतीय रेलवे द्वारा लगातार दूसरे राज्यों में फसे श्रमिक के लिए ट्रेनों चलाई जारी है|

अब तक कुल 1600 ट्रेनों के द्वारा  लगभग 21.5 लाख श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा चुका है। श्रमिकों को बड़ी राहत देते हुए भारतीय रेल लगभग 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का और परिचालन करने जा रहा है। राज्य सरकारों से अनुरोध किया गया है कि जो श्रमिक रास्ते में हैं उन्हें राज्य सरकारें मैन लाइन रेलवे स्टेशन के नजदीक पंजीकृत करें एवं इसकी लिस्ट रेलवे को दें जिससे कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन द्वारा उन्हें उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जा सके। इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रही  है जो कि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी एवं इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी।

ट्रेनों की सूचना शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएगी। वही भारतीय रेलवे ने श्रमिकों से आग्रह किया है कि वो लोग धैर्य रखें एवं अपने स्थान पर ही रहें। उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए पूरी व्यवस्था की जा रही है एवं इस हेतु भारतीय रेल द्वारा राज्य सरकारों से उचित समन्वय स्थापित किया जा रहा है।

Posted By:- Amitabh Chaubey