अवैध तरीके से ले जा रहे कपड़ों की बड़ी खेप पकड़ी :-कस्टम विभाग ने

Exclusive News UP Special News

सिद्धार्थनगर(जनमत ):- भारत नेपाल सीमा के बढ़नी कृष्णा नगर बॉर्डर पर  पर कृष्णा नगर नेपाल के कस्टम विभाग ने अवैध तरीके से ले जाए जा रहे कपड़ों की बड़ी खेप पकड़ी है। कपड़े की ये खेप भारतीय सीमा क्षेत्र में 3 लेयर में लगी सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देकर नेपाल पहुंच गई थी। करीब 1 करोड़ रुपए के नेपाल में बरामद यह कपड़े एक ट्रक के कंटेनर की तरह बने बॉडी में छिपाकर ले जाए जा रहे थे।

पकड़े गए कंटेनर के आगे के हिस्से में गैस चूल्हे रखे हुए थे जबकि उसके पीछे करीब 193 कीमती कपड़ों के गठ्ठर रखे हुए थे। गैस चूल्हे की आड़ में छुपाकर ले जाए जा रहे कपड़े के यह बंडल भारतीय सीमा में कस्टम विभाग के पैनी नजर से कैसे निकल गए इसकी जवाबदेही के लिए कोई भी अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है ।सिद्धार्थनगर जिले के भारत नेपाल सीमा का यह बढ़नी और कृष्णा नगर बॉर्डर है।

 

 

भारतीय क्षेत्र के बढ़नी सीमा पर मौजूदा समय में सिविल पुलिस, एसएसबी और कस्टम विभाग की टीमें हर आने-जाने वाले और हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए लगाई गई हैं । तीनों एजेंसियों की अलग-अलग चौकियां है और हर आने जाने वाले को इन चौकियों पर से गुजारना पड़ता है।  नेपाल के कृष्णा नगर के कस्टम यनि भंसार कार्यालय ने कल कीमती कपड़ों से लदे ट्रक को पकड़ा है।

पकड़ा गया ट्रक भी इन्हीं चौकियों से गुजरकर नेपाल पहुंचा था। इस ट्रक ने जो कागजात बनवाए थे वह करीब 27 सौ गैस चूल्हे के थे। लेकिन ट्रक के कंटेनर के आगे के हिस्से में सिर्फ दो लाइन में 250 गैस के चूल्हे रखे थे और उसके पीछे करीब 193 कीमती कपड़ों के गठ्ठर छिपाकर रखे गए थे।

कपड़ों के इतने बड़े खेप की बरामदगी के बारे में नेपाल भंसार कार्यालय के अधिकृत अधिकारी विकास उपाध्याय ने बताया कि उन्हें पहले से कुछ इनपुट मिला था कि कुछ लोग इस तरह के काम में संलिप्त हैं उसी को ध्यान में रखते हुए इन्होंने इस गाड़ी के दिखा रहे गैस के चूहों के कागजात का मौके पर जाकर वेरिफिकेशन किया तो उन्हें गैस चुलो की आड़ में इतना बड़ा खेल मिला।

विकास उपाध्याय ने बताया कि पकड़ा गया ये माल दिल्ली के आरव इंटरप्राइजेज से भेजा गया था जो की काठमांडू के सुलभ इंटरप्राइजेज को जाना था। खुली सीमा और काम कर अधिक प्रेशर होने की वजह से तस्कर अक्सर इस तरह की स्मगलिंग करते रहते हैं उन्होंने कहा कि उन लोगों की कोशिश रहती है कि भारतीय अधिकारियों से सामंजस्य बनाकर इस तरह की तस्करी की गतिविधियों पर काबू पाया जा सके।

Reported By- Dharmveer Gupta 

Published By – Vishal Mishra