मनोज सिंह डब्लू ने मुलायम सिंह यादव को दी अभूतपूर्व श्रद्धांजलि

UP Special News राजनीति

चंदौली (जनमत):- चंदौली जिले के माधोपुर गांव में मंगलवार को सपा के राष्ट्रीय सचिव व सैयदराजा के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू ने मुलायम सिंह यादव को उनकी जयंती पर अभूतपूर्व श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अपने पैतृक गांव माधोपुर में नेताजी की कुटिया का शिलान्यास किया। जिसमें मुलायम सिंह यादव की स्मृतियों को सहेजने के लिए संग्रहालय का निर्माण होगा। साथ ही डिजीटल लाइब्रेरी बनेगी। मनोज सिंह डब्लू ने कहा कि माधोपुर में मुलायम सिंह यादव की कुटिया दो एकड़ में बनाने की योजना है।

इसके अंतर्गत व्यायामशाला, अखाड़ा और उनकी यादों को संजोने के लिए संग्रहालय के साथ ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जाएगा। बताया कि संग्रहालय में देश-विदेश में मुलायम सिंह के ऊपर लिखी सभी पुस्तकों का कलेक्शन होगा, ताकि उन्हें जानने-समझने व पढ़ने वाले लोग यहां आएं और उनकी स्मृतियों व उनके जीवन से साक्षात रूबरू हों। ऐसे लोगों के ठहरने के लिए ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जा रहा है। नेताजी का राजनीतिक सफर अखाड़े से शुरू हुआ है, लिहाजा उनकी याद में अखाड़ा व व्यायामशाला का निर्माण कराया जा रहा है।

ताकि नेता जी की यादों को जीवंत रखने के साथ ही देश के परंपरागत खेल का अस्तित्व भी कायम रखने में मदद मिलेगी। कहा कि वर्ष 2023 में इसी दिन नेताजी की कुटिया बनकर तैयार हो जाएगी, जिसे नेताजी की यादों को समर्पित कर दिया जाएगा। इसे ऐसा बनाया जाएगा, ताकि मुलायम सिंह यादव को जानने व उनके जीवन, योगदान व संघर्ष को समझने वाले लोग स्वतः माधोपुर खींचे चले आए। इसके पूर्व उन्होंने समाजवादी साथियों के साथ मुलायम सिंह यादव के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। साथ ही उनकी आत्मा की शांति के लिए पूरे विधि-विधान के साथ हवन-पूजन किया।

Reported By:- Umesh Singh

Posted By:- Amitabh Chaubey