डीपीएस के वार्षिक समागम में “मेरीकॉम” का हुआ स्वागत…

UP Special News

इटावा (जनमत) :-  दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) में आयोजित दो दिवसीय वार्षिक खेल समागम के द्वितीय दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाज मेरीकॉम मौजूद रही । वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियन मेरीकॉम का स्वागत चैयरमैन डॉ विवेक यादव वाइस चेयरमैन डॉ प्रीति यादव व प्रिंसिपल भावना सिंह ने बुके भेंट कर व स्कूली छात्राओं द्वारा उनका तिलक वंदन कर किया गया । विद्यालय के वार्षिक खेल समागम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ सम्पन्न हुआ।

समागम में सबसे पहले स्कूली छात्राओं द्वारा पारंपरिक स्वागत व कक्षा 9 एवम 12 के बच्चों द्वारा भांगड़ा नृत्य प्रस्तुत किया गया।
भांगड़ा नृत्य देखकर वे स्वयं भी मंच से थिरकने लगी और उन्होंने कार्यक्रम में बेहद ही एंजॉय किया और बच्चों से मिलकर बेहद ही खुश हुई। मेरीकॉम ने मंच से एकता में अनेकता के रूप में रंग बिरंगे गुब्बारे और सफेद कबूतर उड़ाकर सभी को एकता का सुन्दर संदेश दिया।
मंच से बच्चों को संबोधित करते हुए डीपीएस के चैयरमैन डॉ विवेक यादव ने कहा कि,मेरीकॉम आत्मविश्वाश और ऊर्जा से भरी एक बेहतरीन मां का नाम है यह उनका आत्मविश्वास और जुनून ही है कि, बेहद साधारण सी दो बच्चो की मां होने के बाद भी वे 6 बार बॉक्सिंग में वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी है जो कि,पूरी दुनियां के लिए संघर्ष और सफलता की एक प्रेरणा है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा टॉर्च सेरेमनी पूर्ण की गई। इसके बाद बच्चों ने मुख्य अतिथि के समक्ष अनुशासित मार्च पास्ट किया और उन्हें सलामी दी। मुख्य अतिथि ने सभी बच्चों को सामूहिक रूप से कर्तव्य निष्ठा की शपथ भी दिलाई।

मेरीकॉम ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि,हमारे स्कूल में भी स्पोर्ट होता था लेकिन तब कोई सुविधाएं नही थी। कोच नहीं थे आप सभी बच्चे सौभाग्यशाली है कि आपके पास सब कुछ है। में सबसे यही कहना चाहूंगी कि अपने बच्चों को खेलने दो। मैं नहीं पढ़ सकी क्यों मैं एक गरीब किसान की बेटी थी। मेरे पास पढ़ाई के लिए पैसे नहीं थे और बस एक जोड़ी ही बॉक्सिंग ग्लॉव्स और ट्रैक सूट था। लेकिन मै कभी हारी नही और जीवन में खेल को ही अपना भगवान बना लिया और आज जो भी हूं आपके सामने हूं यह कहते कहते वे भावुक हो गई उन्होंने कहा कि,में दुआ करती हूं कि इस स्कूल के बच्चे भी आगे चलकर देश के लिए मेडल लेकर आएं। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चों को खेलने के लिए सपोर्ट करें। उन्होंने अपने संबोधन के बाद मंच से उतरकर विद्यालय के कई सैकड़ा बच्चों से हाथ मिलाकर मुलाकात की और सभी अभिभावकों का नमस्ते के साथ अभिवादन भी स्वीकार किया साथ ही कई बच्चों को उनकी जैकेट और कॉपी पर ऑटोग्राफ भी दिया। स्कूल के बच्चे अपने बीच अंतराष्ट्रीय बॉक्सर को देखकर बेहद खुश हुए और मेरीकॉम की एक झलक देखने को आतुर दिखे। मेरीकॉम ने प्ले ग्राउंग में जाकर बच्चों के साथ विजयी मुद्रा में फोटो खिंचवाई । बाद में उन्होंने डीपीएस के वार्षिक समागम के फ्लेक्स के सामने खड़े होकर बॉक्सिंग की मुद्रा में शानदार यादगार पोज दिया जिसे लोगों ने अपने अपने कैमरों में हमेशा के लिए कैद कर लिया।

कार्यक्रम में सीबीएसई सहोदया के विभिन्न प्रिंसिपलों को भी सम्मानित किया गया। प्रिंसिपल भावना सिंह ने समागम में पधारे सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया। आज द्वितीय दिवस पर पर स्कूल के चार मुख्य हाउस के कई बच्चों ने सहभागिता की। जिसमे एमराल्ड हाउस,रूबी हाउस,सैफायर हाउस एवम टोपाज हाउस प्रमुख रहे। द्वितीय दिवस पर कई खेल प्रतियोगिताएं संपन्न हुई जिनमे रिले और अन्य खेल प्रमुख रहे। खेल में चारों हाउस में से सफायर हाउस 111 अंको के साथ विजेता रहा जिसे विजेता चल वैजयंती ट्रॉफी प्रदान की गई। इसके साथ साथ बेस्ट मार्च पास्ट की ट्रॉफी एमरल्ड हाउस को प्रदान की गई। अंत में मेरीकॉम ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी हुए डीपीएस के बच्चों के साथ फोटो शूट भी कराया। अंत में विभिन्न विजेता बच्चों को वार्षिक पुरुस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मदन हॉस्पिटल के चैयरमैन डॉ विकास यादव,डॉ अमिता यादव, तहसीलदार राजकुमार सिंह,संत विवेकानंद भिंड की प्रिंसिपल डॉ सीमा त्रिपाठी,सर मदनलाल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल के डायरेक्टर शशि शेखर त्रिपाठी, डायरेक्टर एसएमजीआई डॉ उमाशंकर शर्मा, मौजूद रहे।

REPORT- PUNEET DIXIT… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…