नेड़ा देगा रूफटाप सोलर बिजली योजना से लाभ

UP Special News

हरदोई (जनमत):- महंगी बिजली से परेशान घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को रूफटाप सोलर सिस्टम राहत देने वाला है। दरसल बिजली विभाग की ओर से दस किलोवाट तक सोलर सिस्टम लगाने पर अनुदान की व्यवस्था दी गई है। सोलर सिस्टम से बिजली समस्या का काफी हद तक निदान होगा।

हरदोई में बिजली विभाग इसे नेडा के सहयोग से साकार बनाने में जुटा है। रूफटाप सोलर सिस्टम की योजना में एक से दस किलोवाट तक के घरेलू बिजली कनेक्शन धारकों को अनुदान पर सोलर सिस्टम मिलेगा। उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन के लोड के अनुसार आनलाइन आवेदन पर सोलर सिस्टम प्राप्त हो सकेगा। केंद्र सरकार की ओर से एक किलोवाट के कनेक्शन पर 14,588 रुपये और राज्य सरकार की ओर से 15 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा,एक किलोवाट सोलर सिस्टम से एक दिन में करीब चार यूनिट बिजली उत्पादित हेागी।

विभाग की ओर से सोलर सिस्टम के प्रति उपभोक्ताओं को जागरूक किया जा रहा है। नेडा विभाग के परियोजना अधिकारी खुर्शीद आलम ने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं के लिए सरकार अच्छी योजना लेकर आई है,इसमें उवभोक्ताओं को अनुदान भी दिया जाएगा, योजना के तहत मिलने वाला अनुदान उपभोक्ता के बैंक खाते में भेजा जाएगा।

Reported By:- Sunil Kumar

Posted By:- Amitabh Chaubey