कोरोना वायरस को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे हुआ सतर्क

Exclusive News UP Special News

वाराणसी (जनमत):- ट्रेन में एसी(वातानुकूलित) कोच से यात्रा कर रहे हों तो खुद का कंबल साथ लेकर चलें। कोरोना वायरस(Corona Virus) संक्रमण को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक की अध्यक्षता में मुख्यालय गोरखपुर में आयोजित वरिष्ठ रेल अधिकारियों की बैठक में कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु पूर्वोत्तर रेलवे ने वातानुकूलित कोचों से कम्बल एवं पर्दों की सुविधा अस्थायी रूप से हटाने का निर्णय लिया गया है।

वही रेलवे  ने अपने अगले आदेशों तक कंबल के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। वातानुकूलित कोचों से 25 मार्च, से सभी कम्बल हटा दिये जायेंगे। फिलहाल 16 से 24 मार्च तक मांग के आधार पर कम्बल अटेंडेंट के द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे। वातानुकूलित कोचों में बेड रोल के अन्तर्गत कम्बल छोड़कर अन्य सुविधायें जैसे दो  बेडसीट, कवर सहित तकिया और एक  तौलिया  उपलब्ध रहेगी। इस दौरान यात्री अपनी सुविधा के अनुसार अपना कम्बल ले जा  सकते है।

इससे संक्रमण की संभावना नहीं रहेगी। आप को बता दे कि आमतौर पर ट्रेनों में इस्तेमाल होने वाले कंबलों को रोज-रोज नहीं धोया जाता, बल्कि सिर्फ तकिया के कवर और चादर को ही रोजाना धोया जाता है। कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका को देखते हुए रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देशों के तहत बचाव और जागरूगकता कार्य किया जा रहा है।

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए ट्रेनों को सेनेटाइज करने, प्लेटफार्म, बैंच, लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ियों, भोजनालय, विश्रामालय आदि में साफ सफाई और क्लोरीन आदि विषाणुरोधी दवाओं से सफाई कर रहा है। इसी के साथ ही साथ कोरोना वायरस से बचाव हेतु रेल यात्रियों को सजग एवं जागरूक किया जा रहा है।

Posted By:- Amitabh Chaubey