लॉक डाउन की अवधि में पूर्वोत्तर रेलवे ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका: डॉo मोनिका अग्निहोत्री

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में  मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री की अध्यक्षता में पूर्वोत्तर रेलवे मजदूर यूनियन, लखनऊ के पदाधिकारियों के साथ दो दिवसीय 15 व 16 जुलाई 2020 को पी0एन0एम0 (स्थाई वार्ता तन्त्र) की मीटिंग वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित किया जा रहा है। पी.एन.एम मीटिंग के पहले दिन में मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री ने पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लखनऊ मंडल कोविड-19 संक्रमण काल में लॉक डाउन की अवधि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

आप के सहयोग से देश के हर कोने में खा़द्यान एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विशेष मालगाड़ियों का संचलन लगातार किया जा रहा है। मण्डल के स्टेशनों पर आने वाली श्रमिक स्पेशलों गाड़ियों से प्रवासी श्रमिकों एवं उनके परिवारजनों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर उनके गंतव्य स्थानों तक सकुशल पहुँचाने का कार्य पूर्ण निष्ठा एवं प्रतिबद्धता के साथ किया गया। मण्डल में सभी विभागों के बीच नियमित पत्राचार लिए डिजिटल रूप से कार्य किया जा रहा है।

इसके लिए वेतन, मस्टर शीट, निरीक्षण नोट, छुट्टी के आवेदन, पदोन्नति, सेवानिवृत्ति आदि अन्य कार्य हेतु एक डिजिटल ई-कियोस्क बनाया है ताकि डिजिटल रूप से जुड़े मण्डल के सभी विभाग द्वारा ई-ऑफिस के माध्यम से कम से कम समय में फाइलों के आदान प्रदान करने के साथ साथ कम समय में कार्य का निस्तारण किया जा सकें। मण्डल में शून्य दुर्घटना का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु नियमों एवं मानकों का पालन करने में कर्मचारियों का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ है।

मण्डल में कर्मचारियों के लिए ’’वैलनेस एश्योरेंस मेडिकल चेकअप’’ शिविर लगाये गये। कोविड-19 संक्रमण के दौरान मण्डल में कर्मचारियों को सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन कराने के साथ ही उन्हें निरन्तर मास्क, सैनिटाइजर एवं साबुन आदि प्रदान किये जा रहे हैं तथा नियमित रूप से थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

रेल प्रशासन कर्मचारियों एवं उनके परिवार जनों को, कार्यक्षेत्र तथा आवासीय परिक्षेत्र में बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सदैव अग्रसर रहेगा। इस अवसर पर उन्होने रेलवे प्रशासन की कार्य प्रणाली को सुगम एवं सहज बनाने के लिए यूनियन के प्रतिनिधियों से पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (तक0) श्री गौरव गोविल, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परि0) श्री प्रवीण पाण्डेय एवं समस्त शाखाधिकारी उपस्थित थे। मीटिंग का संचालन वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी श्री यू.पी.सिंह ने किया ।

Posted By:- Amitabh Chaubey