अब काउंटर से कराया रिजर्वेशन मोबाइल से हो सकेगा “निरस्त”

Exclusive News UP Special News

देश विदेश (जनमत):- आप कही जाने के लिए पहले से ही ट्रेन मै काउंटर से रिजर्वेशन कराते है और किसी कारण आप अपने यात्रा नहीं कर पाते तो आप को अपनी यात्रा निरस्त करनी पड़ती है| जिस के लिए अप को रेलवे स्टेशन पर जा कर लम्बी लम्बी लाइन मै लगाना पड़ता है जिस से आप का समय खराब होता है इसी को देखते हुए रेलवे प्रशासन यात्रियो की सुविधाओं को और भी बेहतर बनाने के लिए एक के बाद एक सौगात दे रहा है। जिस के अन्तर्गत अब आप अपना काउंटर से कराए गए रिजर्वेशन को अपने मोबाइल से निरस्त करवा सकते है।

इस सेवा का उपयोग करने के लिए यात्री को 139 सेवा पर फोन करना होगा। आप को बता दे अभी कुछ दिन पहले ही रेलवे ने अपनी 139 सेवा को पहले के मुकाबले और भी मॉडीफाई किया है। इसके तहत यात्री को अपने मोबाइल नंबर से 139 नंबर पर फोन करना होगा। फिर 2 नंबर का बटन दबाना होगा। यात्री से ट्रेन से संबंधित जानकारी के बारे में पूछा जाएगा। इसमें कैसिंल ऑप्शन के लिए यात्रियो को 6 नंबर का बटन दबाना होगा। फिर पीएनआर(PNR) बताने पर यात्री के मोबिल नंबर पर 1 ओटीपी(OTP) आएगा इसी के साथ ही साथ  संबंधित यात्री को टिकट निरस्त होने की सूचना भी मिल जाएगी।

जिस के बाद यात्री को ये मैसेज निकट के रेलवे स्टेशन स्थित पीआरएस(PNR) काउंटर पर दिखाने के बाद यात्री को उसका पूरा पैसा मिल जाएगा। आप को बता दे कि शाम 6 बजे के बाद से लेकर सुबह 6 बजे तक की ट्रेन के लिए दूसरे दिन काउंटर खुलने के 2 घंटे के अंदर ही अपना पैसा वापस लेना होगा। वही एनसीआर(NCR) के पीआरओ(PRO) ने कहा कि यह सेवा अभी कुछ दिनों पहले ही शुरू की गई है जिस के बारे मै अभी बहुत से लोगों को इस के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

Posted By:- Amitabh Chaubey