महाकाल एक्सप्रेस में “महाकाल“ के विराजने पर “ओवैसी” हुए “लाल”

Exclusive News UP Special News

देश विदेश (जनमत):- वाराणसी से लखनऊ और इलाहाबाद के रास्ते  इंदौर के लिए काशी महाकाल एक्सप्रेस का उद्घाटन 16 फरवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने वाराणसी से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया|  इंदौर रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन का स्वागत भजन गाकर किया गया। वही काशी महाकाल एक्सप्रेस में भगवान शिव के लिए एक सीट आरक्षित है। वाराणसी से इंदौर के बीच चलने वाली आईआरसीटीसी(IRCTC) की कॉरपोरेट ट्रेन काशी  महाकाल एक्सप्रेस में महाकाल के लिए 1 सिट आरक्षित रखा गया है।

काशी महाकाल एक्सप्रेस रविवार को पहली बार कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर आई। ट्रेन में ओम नम: शिवाय मंत्र की धुन बज रही थी। ट्रेन के कोच बी-5 में साइड अपर सीट में भगवान शिव का छोटा सा मंदिर भी बनाया गया यहां पर पूजा-अर्चना के बाद नारियल फोड़कर इसका स्वागत किया गया। ऐसा पहली बार है, जब किसी ट्रेन में भगवान महाकाल के लिए 1 सीट आरक्षित की गई है। ये हमसफर क्लास ट्रेन है| ये ट्रेन वाराणसी से लखनऊ और इलाहाबाद के रास्ते इंदौर के लिए चलेगी| यह ट्रेन अपने कॉमर्शियल रूट पर 20 फरवरी से सामान्य रूप से चलेगी। भारतीय रेलवे का पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (Indian railway catering and Tourism Corporation) अपनी तीसरी निजी  ट्रेन महाकाल एक्सप्रेस शुरू कर दिया है।

यह देश की तीसरी निगम ट्रेन होगी है  जिसका  संचालन तेजस की तरह आईआरसीटीसी(IRCTC) के पास रहेगा। यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग वाराणसी में काशी विश्वनाथ, उज्जैन में महाकालेश्वर और इंदौर के पास ओंकारेश्वर को जोड़ेगी। महाकाल एक्सप्रेस में 12 कोच हैं। सभी एसी थ्री टियर कोच हैं। इसके अलावा इसमें यात्रियों का स्वागत करने के लिए भगवा-पीले वस्त्र धारण किए पुरुष ट्रेन होस्ट मौजूद रहे। वहीं, तेजस एक्सप्रेस में महिला ट्रेन होस्टेस हैं।इसका टिकट ऑनलाइन मिलेगा। ट्रेन एस्कॉर्ट में आईआरसीटीसी(IRCTC)  का अपना एस्कॉर्ट है। इस ट्रेन मै  जीआरपी-आरपीएफ के जवान नहीं चलेगी। स्टेशन के बारे में बताने के लिए गेट के ऊपर डिस्प्ले लगे है। ट्रेन मै कुल 1080 सीटें है।

काशी महाकाल एक्सप्रेस के को रवाना किए जाने के बाद इस को लेकर अब राजनीति भी शुरू हो गई है। क्यों की इस ट्रेन में 1 सीट भगवान महाकाल के लिए भी आरक्षित है। जिसे लेकर एआईएमआईएम(AIMIM) प्रमुख और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है।  ओवैसी ने इसे लेकर पीएमओ को टैग करते हुए संविधान की प्रस्तावना ट्वीट किया है।

Posted By:- Amitabh Chaubey