पाकिस्तान कभी भी भारत और चीन के बीच हुए कंपटीशन में नहीं रहा …

UP Special News

अलीगढ (जनमत) :-  यूपी चुनाव 2020 में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में अलीगढ़ पहुंचे कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने राहुल गांधी के पाकिस्तान और चीन को करीब आने को लेकर दिए गए बयान पर कहा है कि पाकिस्तान कभी भी भारत और चीन के बीच हुए कंपटीशन में नहीं रहा है। इकोनामिक ग्रोथ को लेकर चीन आगे बढ़ने के चलते पाकिस्तान को तरजीह देता हैं। इकोनामिक ग्रोथ में भारत से आगे बढ़ने के चलते कभी-कभी चीन पाकिस्तान को तरजीह देता था। लेकिन ऐसा कभी नहीं देखा था की पाकिस्तान के साथ चीन की इतनी करीब की दोस्ती होगी। कि आज पाकिस्तान और चीन एक दूसरे पर डिपेंडड़ हो गए है। इस दौरान सलमान खुर्शीद ने कहा कि ना हम चीन से झगड़ा चाहते हैं और ना ही चीन से जंग चाहते हैं। लेकिन हम चीन से दबना भी नहीं चाहते हैं। लेकिन राहुल गांधी की कही गई बात पर भी तवज्जो देते हुए सरकार को ध्यान देना चाहिए।

जानकारी के अनुसार राहुल गांधी द्वारा चीन-पाकिस्तान के करीब आने को लेकर दिए गए बयान पर कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि चीन की तवज्जो कुछ ना कुछ तो पाकिस्तान की तरफ रहती होगी। क्योंकि पहले से ही चीन से भारत की प्रतिदुविनता मानी जाती है।लेकिन आजादी के बाद जब हिंदुस्तान में कांग्रेस पार्टी की हुकूमत बनी तभी से भारत और चीन दोनों देशों के बीच इस बात को लेकर कंपैरिजन रहा है कि दोनों देशों में कौन सा देश आगे बढ़ता है। लेकिन आजादी के बाद से लोकतंत्र हिंदुस्तान का एक अहम हिस्सा है। जिसके चलते हिंदुस्तान के लोकतंत्र में जम्हूरियत की वजह से इकोनामिक ग्रोथ उतनी तेजी से नहीं हो सकती हैं। जितनी तेजी से सिंगापुर, चीन में इकोनामिक ग्रोथ होती है। इकोनामी ग्रोथ मामले में चीन ने अपने आप को भारत से आगे किया है। लेकिन इस कंपटीशन के दौरान पाकिस्तान कभी भारत और चीन के बीच में नहीं रहा हैं। क्योंकि कंपटीशन तो हमेशा से भारत और चीन का ही रहा है। इसी कंपटीशन के आगे बढ़ने के चलते कभी-कभी चीन पाकिस्तान को तरजीह देता था। लेकिन ऐसा कभी नहीं देखा था की पाकिस्तान के साथ चीन की इतनी करीब की दोस्ती होगी। इसी दोस्ती के चलते आज दोनों देश पाकिस्तान और चीन एक दूसरे पर डिपेंडड़ हो गए है।जैसे कि अब लग रहा है कि चीन और पाकिस्तान हो गए हैं।

सलमान खुर्शीद ने कहा कि चीन पाकिस्तान के करीब आने की इसी बात को लेकर राहुल गांधी ने एक बात कही है। लेकिन सलमान खुर्शीद ने कहा कि मैं मानता हूं कि इस भारत देश से जो भी मोहब्बत करता है उसको राहुल गांधी की पाकिस्तान चीन को करीब आने को लेकर कही गई यह बात बहुत सटीक लगेगी।इसीलिए थोड़ा सा समझदारी से चलो। क्योंकि हम लोग ना तो चीन से झगड़ा चाहते हैं और ना ही चीन से जंग चाहते हैं ओर ना ही चीन से दूरी चाहते हैं। और ना ही हम लोग चीन के सामने दबना चाहते हैं। लेकिन एक सामरिक और सेटर्जी की बात है। क्योंकि चीन बिसात पर अपनी चाल चले ओर भारत अपनी बिसात पर अपनी चाल चले। क्योंकि चीन को ऐसा बिल्कुल नहीं लगना चाहिए कि हम लोग लुढ़क गए हैं और चीन के सामने अपनी चाल चलने में कमजोर हो गए हैं। चीन के सामने भारत की चाल चलने को लेकर राहुल गांधी ने एक इशारा किया है। इसके साथ ही सलमान खुर्शीद ने कहा कि में तो यह समझता हूं किसी को अगर मोहब्बत हो इस देश से तो उसको खड़े होकर कहना चाहिए कि राहुल गांधी बहुत पते की बात कह रहे हैं और राहुल गांधी की कही गई बात पर तवज्जो दो, लेकिन राहुल गांधी की बात पर सरकार कैसे रिएक्ट करती है।इस बात को सभी लोग बखूबी जानते हैं।

सलमान खुर्शीद ने कहा कि पिछले चुनाव में समाजवादी और बसपा की दोस्ती थी।लेकिन पिछले चुनाव में तो मीडिया ने तो कभी नहीं पूछा कि यह सचमुच की दोस्ती है कि यह सिर्फ एक का एक दूसरे से फायदा उठाने की दोस्ती है। राजनीति में कहा नहीं जा सकता नो प्रोवेनेट फ्रेंड इसमें कोई प्रॉमिनेंट दोस्ती दुश्मनी नहीं होती देखना पड़ता है।कि कहीं घिर ना जाए और लोगों से अलग ना हो जाए।लेकिन हमें कहीं ना कहीं रिश्ते बनाकर रखने पड़ते हैं कि जब गिनती हो तो गिनती में हमारे रिश्ते भारी पड़े।

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…

REPORT- AJAY KUMAR…