यात्रीगण कृपया ध्यान दे: चारबाग रेलवे स्टेशन की 30 ट्रेनों को किया जाएगा शिफ्ट

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- ट्रेनों के बेहतर परिचालन के लिए रेलवे प्रशासन ने लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन की तीस ट्रेनों कों जल्द ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने की तैयारी कर रही है इन ट्रेनों कों उतरेटिया से ट्रांसपोर्टनगर के बीच बन रहे एलिवेटेड रूट पर शिफ्ट किया जाएगा, जिससे चारबाग पर ट्रेनों और यात्रियों का भार कम होगा।

रेलवे प्रशासन ने चारबाग स्टेशन पर भार को कम करने के लिए उतरेटिया से ट्रांसपोर्टनगर के बीच नई रेलवे लाइन बिछाने का काम जोरो से कर रही है जो मार्च तक पूरा होने के आसार हैं। रेलवे अधिकारियों ने रूट का निरीक्षण भी कर लिया है| आप कों बता दे कि चारबाग में वाराणसी, गोरखपुर आदि रूट से आने वाली तीस नॉन प्रीमियम ट्रेनों को शिफ्ट कर दिया जाएगा। ये ट्रेनें वाराणसी व गोरखपुर रूट से होते हुए ट्रांसपोर्टनगर की ओर निकलेंगी, जिस से कानपुर जाने वाले यात्रियों कों आसानी हो जाएगी। इसके लिए उतरेटिया, ट्रांसपोर्टनगर व मानकनगर स्टेशन को अपग्रेड भी किया जा रहा है।

उतरेटिया से ट्रांसपोर्टनगर रूट पर जब ट्रेनों को शिफ्ट किया जाएगा तो मालगाड़ियों के साथ पैसेंजर, मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें भी दौडेगी। जिससे चारबाग स्टेशन पर ट्रेनों का भार कम हो जाए| जल्द तैयारियां पूरा करने के लिए रेलवे प्रशासन ने निर्देश भी दे दिया है| लखनऊ के चारबाग स्टेशन को लगभग 1800 करोड़ रुपये से अत्याधुनिक बनाने की तैयारी चल रही है। आप कों बता दे  स्टेशन पर यात्रियों और ट्रेनों का भार अधिक होने की वजह से इसे ग्रीनफील्ड बनाए बगैर अपग्रेडेशन का काम स्टार्ट करना मुश्किल है। हालांकि, एनबीसीसी के हाथ पीछे खींच लेने से इसमें देरी हो सकती है।

Posted By:- Amitabh Chaubey