लॉकडाउन की बंदिशें हटाते ही लोग फिर हुए लापरवाह

UP Special News

अयोध्या (जनमत):- रामनगरी में जैसे ही लॉकडाउन की बंदिशें हटी तो एक बार फिर कोविड के प्रति सावधानियों को लोगों ने किनारे पर छोड़ दिया और बाजार हो या मंदिर सब जगह भीड़ ही भीड़ वह भी बिना किसी सावधानी के अगर ऐसे ही रहा तो हो चुका कोविड से बचाव। जी हां हम बात कर रहे। अयोध्या हनुमानगढ़ी की यह तस्वीर देखिए जंहा आपको भारी भीड़ दिखाई देगी कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के बजाय पुलिस कर्मी बैठकर मोबाइल पर व्यस्त है भीड़ है कि दो गज की दूरी छोड़िए एक दूसरे के ऊपर मानो चढ़े जा रहे है यही हाल अन्य मंदिरों और बाजारों का भी है बाजारों में भी कही कोविड से बचाव की सावधानियां नजर नही आ रही है और ट्रैफिक जाम की स्थिति है।

वही हनुमानगढ़ी से जुड़े व्यवस्थापक राजू दास कहते हैं कि जरूरी नहीं है कि मंगलवार के दिन ही श्रद्धालु एक साथ दर्शन करें हफ्ते में 2 दिन का लॉक डाउन है 2 दिन मंदिर बंद रहती है बाकी दिन श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं इससे भीड़ भी नहीं होगी और सोशल डिस्टेंस बना रहेगा। वही हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास का कहना है कि आज मंगलवार जेठ का दूसरा मंगलवार होने के नाते तेरस होने के नाते भक्तों की संख्या बढ़ी लेकिन मैं प्रशासन के लोगों को साधुवाद दूंगा प्रशासन के लोगों ने अथक प्रयास किया भीड़ को कंट्रोल करने के लिए लेकिन थोड़ा बहुत हुआ भी कुछ नहीं भी हुआ लेकिन मैं आम जनमानस से हनुमान जी के भक्तों से निवेदन करूंगा आवाहन करूंगा कोविड-19 संक्रमण का अभी प्रकोप कम नहीं हुआ है अभी संक्रमण जो है बहुत ही जगह व्याप्त है इस कारण से अभी सोशल डिस्टेंस का पालन करें मार्क्स का प्रयोग करें और मैं निवेदन करता हूं कि जरूरी नहीं है कि मंगल वार को ही दर्शन किया जाए तभी हनुमान जी खुश होंगे आप अन्य दिन भी आ सकते हैं दर्शन करने के लिए क्योंकि सप्ताह में 2 दिन की बंदी है शनिवार और रविवार बाकी दिन सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक मंदिर खुला रहता है।

भक्तों को दर्शन मिलता है इस के नाते हम सभी भक्तों से जो भी टीवी चैनल पर देखने वाले लोग हैं मैं सभी भक्तों से विनम्र प्रार्थना और निवेदन करूंगा कि आप लोग मंगलवार के अलावा अन्य दिन भी आ सकते हैं ऐसा नहीं है कि मंगलवार को ही आने से ही हनुमान जी प्रसन्न होंगे और हमको फल मिलेगा और हमारी इच्छा की पूर्ति होगी। अयोध्या पहुंचे श्रद्धालुओं द्वारा कोविड-19 के नियम का पालन करते हुए दर्शन कर सकते हैं दूरी तो नहीं बन सकती है लेकिन अपने आप से हम प्रकॉशंस ले सकते हैं सेनीटाइजर का यूज कर सकते हैं मास्क लगा सकते हैं इन्हीं चीजों से बचा जा सकता है।

गिरजा शंकर मिश्र कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए हम फैजाबाद आए हुए थे इसलिए हम हनुमान जी का दर्शन कर ले रहे हैं और पालन पूरा कर रहे हैं हम सोशल डिस्टेंस का पूरा मेंटेन कर रहे हैं अगर दूसरा नहीं करता है तो हम सावधानी बरतते हैं।हनुमानगढ़ी मे दुकानदार का कहना है कि आज मंगलवार के दिन तेरस होने के नाते इसीलिए लोगों की भीड़ एकाएक बढ़ गई इतने दिनों से लाभ डाउन था लोग आ नहीं पा रहे थे और जैसे जैसे वैक्सीन का कार्य शुरू हुआ है उसी के बाद से लोगों का आना शुरू हुआ है।

  Posted By:- Ambuj Mishra                              Reported By:- Azam Khan