पुलिस ने देश की सबसे बड़ी “ज्‍वेल्‍स थीफ” को किया अरेस्‍ट… 

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):- यूपी के गोरखपुर की पुलिस ने एक ऐसी महिला चोर को गिरफ्तार किया है, जिसके कारनामे सुनकर आप दंग रह जाएंगे. ये महिला चोर पिछले 15 साल से इस गोरखधंधे में लिप्‍त है. इसने अपने गैंग के साथ मिलकर देश के अलग-अलग राज्‍यों में ज्‍वेलरी शॉप में गहनों की चोरी की सैकड़ों वारदात को अंजाम दिया है. ये 8 बार जेल जा चुकी है. 15 साल, सैकड़ों वारदात, 8 बार जेल जा चुकी देश की सबसे बड़ी ज्‍वेल्‍स थीफ को सीएम सिटी की पुलिस ने गिरफ्तार कर उसके पास से चोरी के गहने को गलाकर बनाया गया सोना बरामद किया है. ज्‍वेल्‍स थीफ आफ इंडिया को सीएम सिटी की पुलिस ने गुजरात के अहमदाबाद से गिरफ्तार किया है.

गोरखपुर के एसपी सिटी कृष्‍ण कुमार बिश्‍नोई ने पुलिस लाइन के व्‍हाइट हाउस में शुक्रवार को घटना का खुलासा किया. उन्‍होंने बताया कि बीते 17 नवंबर को कैंट थानाक्षेत्र के बलदेव प्‍लाजा गोलघर में बेचूलाल विनोद कुमार ज्‍वेलर्स प्रालि. दुकान नंबर 206 की शॉप पर एक उम्रदराज अनजान महिला ग्राहक आई. उसकी उम्र 55-56 वर्ष के करीब रही है. महिला ने हार सेट दिखाने का आग्रह किया और पसंद करने के बीच बड़ी ही चालाकी से हार और झाले का डिब्‍बा चोरी कर‍ लिया. एसपी सिटी कृष्‍ण कुमार बिश्‍नोई ने बताया कि सर्विलांस और सीसीटीवी फुटेज के माध्‍यम से महिला के बारे में जानकारी मिली.

गोरखपुर की कैंट पुलिस ने महिला को गुजराज के अहमदाबाद से गिरफ्तार किया और ट्रांजिट रिमांड पर यहां लेकर आई है. उन्‍होंने बताया कि महिला से पूछताछ के आधार पर जानकारी मिली कि वो इस गोरखधंधे में पिछले 15 साल से है. ये महिला अपने मामा और अन्‍य साथियों के साथ मिलकर ज्‍वेलरी शॉप को टारगेट कर गहना सेट की चोरी की घटनाओं को अंजाम देती रही है. मामा की डेथ के बाद ये अकेले ही चोरी की घटनाओं को अंजाम देने लगी. उम्रदराज 56 वर्षीय महिला पूरे भारत के अलग-अलग जिलों में घूमकर गैंग के साथ ज्‍वेलरी शॉप में पिछले 15 वर्षों से चोरी की घटना को अंजाम देकर फरार हो जाती रही है.

इसकी हाथ की सफाई ऐसी है, जिसे सीसीटीवी में देखकर दुकानदार के साथ पुलिसवाले भी हैरान रह गए. महिला ने पुलिस के सामने कुबूल किया है कि वो देश के अलग-अलग जिलों में ज्‍वेलरी शॉप में चोरी की वारदात को अंजाम दे चुकी है. पुलिस ने उसे गुजरात के अहमदाबाद जिले से गिरफ्तार कर न्‍यायालय में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया. ये महिला अलग-अलग राज्‍यों में कुल 8 बार जेल काट चुकी है. महिला की पहचान गुजरात के अहमदाबाद जिले के मकान नंबर जी/304 एंजल रेजीडेंसी, रानसान ग्राम नियर रेलवे क्रांसिंग एसपी रिंग रोड नाना चिलोडा की रहने वाली पूनम उर्फ पुर्नी पत्‍नी कमलेश उर्फ राजा के रूप में हुई है.

 

उसने पुलिस को बताया कि वो राजस्‍थान, हैदराबाद, कोलकाता, गुजरात समेत देश के अलग-अलग राज्‍यों और जिलों में घूमकर ज्‍वेलरी शॉप में चोरी की घटना को अंजाम देती रही है. उसने पुलिस को पूछताछ में बताया कि वो अयोध्‍या में उतरी थी. वहां से गोरखपुर पहली बार आई. बस स्‍टेशन पर दोपहर 3 बजे उतरी. तीन दुकानों में चोरी की घटना को अंजाम देने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हुई. 17 नवंबर को गोलघर के सर्राफा की दुकान पर हार और कान का सेट चोरी करने का प्रयास किया और सफल हो गई. चोरी करने के बाद वो अयोध्‍या चली गई. वहां से अहमदाबाद चली गई. उसने बताया कि वो पहले भी 8 बार जेल जा चुकी है. अहमदाबाद, कलकत्‍ता, गुजरात से तीन बार, राजस्‍थान, मुंबई और हैदराबाद से भी जेल गई है.

 

उसने बताया कि उसका सीसीटीवी फुटेज देखकर अहमदाबाद के लोगों ने उसे पहचान लिया, जिससे वो पकड़ी गई. मामा के साथ वो चोरी की घटना को अंजाम देती रही है. लेकिन उसकी मौत के बाद अकेले ही पूरे देश में घूमकर चोरी करती है. गोरखपुर में चोरी करने का उसके मन में ख्‍याल आया और वो यहां पर चोरी करने आ गई और चौथे प्रयास में सफल हो गई. उसने आटो वाले से सोनार बाजार ले चलने के लिए कहा था, उसने उसे गोलघर बलदेव प्‍लाजा के पास उतार दिया था. पुलिस ने महिला को गुजरात के अहमदाबाद से गिरफ्तार किया और गला 43 ग्राम सोना बरामद कर लिया. उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 380 के अलावा 411 की बढ़ोत्‍तरी की गई है. सीओ कैण्‍ट योगेन्‍द्र सिंह के नेतृत्‍व में इंस्‍पेक्‍टर शशिभूषण राय, उप निरीक्षक धीरेन्‍द्र कुमार राय चौकी प्रभारी जटेपुर कैंट, उप निरीक्षक दीपशिखा रंजन, कां. चंद्राकर यादव और सुनैना की टीम को इस घटना को अनावरण में सफलता मिली.

REPORTED BY:- AJEET… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…