डीएम द्वारा दी गई सजा बनी मिसाल, दिव्यांग को मिलेगा अपना मकान

UP Special News

रामपुर (जनमत):- विकास खण्ड शाहबाद के ग्राम गदमर पट्टी के रहने वाले दिव्यांग दुर्गा प्रसाद जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ के पास प्रधान सुमित और सचिव एनोज एन्थोनी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची से नाम काटने की शिकायत लेकर पहुँचे थे। जिलाधिकारी ने दिव्यांग की शिकायत की गंभीरता को देखते हुए तत्काल खण्ड विकास अधिकारी से रिपोर्ट तलब की। जिलाधिकारी ने जब मामले की जाँच करायी तो पता चला कि प्रधान और सचिव ने द्वेषपूर्ण भावना से दिव्यांग का नाम काट दिया है।

जिलाधिकारी ने प्रधान और सचिव को जमकर फटकार लगाई और भूल सुधार करने का अवसर देते हुए दिव्यांग के घर को अपने निजी संसाधनों से बनवाने के निर्देश दिए। प्रधान और सचिव ने अपनी गलती मानते हुए मकान बनवाने की जिम्मेदारी ली। दिव्यांग के मकान की नींव रखने के लिए जिलाधिकारी स्वयं पहुँचे। जिलाधिकारी को अपने बीच पाकर दिव्यांग दुर्गा प्रसाद की खुशी का ठिकाना न रहा। जिलाधिकारी ने पूरे विधि विधान से दुर्गा प्रसाद के मकान की नींव रखी और प्रधान तथा सचिव को निर्देश दिए कि 01 माह के भीतर दुर्गा का मकान बन कर तैयार हो जाना चाहिए तथा दिव्यांग दुर्गा को भी आश्वस्त किया कि वह 01 माह के बाद फिर से आकर उनका हाल-चाल जानेंगे।

उन्होंने दुर्गा को उपहार भी प्रदान किया साथ ही खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि दुर्गा का राशन कार्ड जारी करने की कार्यवाही भी की जाए। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों के बीच पहुँचकर प्रधानमंत्री आवास योजना की स्थायी प्रतीक्षा सूची भी पढ़ी और ग्रामीणों से सूची में शामिल लाभार्थियों के नाम पढ़कर सुनाए तथा उनकी पात्रता का सत्यापन भी किया।

गाँव में राशन कार्ड से जुड़ी शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि रविवार को गाँव में कैंप का आयोजन करके राशन कार्ड से जुड़ी समस्याओं का समाधान होना चाहिए।

Reported By :- Abhishek Sharma

Published By :- Vishal Mishra