राशन वितरण प्रणाली के तहत कई जिलो में “पोर्टेबिलिटी” सफलतापूर्वक हुई लागू….

UP Special News

लखनऊ (जनमत) :- उत्तर प्रदेश के सात जनपदों में खाद और रसद विभाग के द्वरा  राशन पोर्टेबिलिटी स्कीम सफलता पूर्वक लागू कि गयी. इस विषयक जानकारी देते हुए अपर आयुक्त सुनील वर्मा ने बताया कि  गौतमबुद्ध नगर, हपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी मे इसका परिक्षण सफल रहा. इन जनपद के 75,220 लाभार्थी द्वारा इसका लाभ उठाया गया जिसमें 251 अंतरजनपदीय और 84,969 लाभार्थी शामिल थे। इसकी सफलता को देखते हुए सम्पूर्ण प्रदेश मे फ़रवरी माह से पूर्णतः राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लागू कर दी जाएगी.

सी के साथ ही EPOS के माध्यम से आधार आधारित राशन वितरण कर खाद्य रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले 2.5  सालों मे अब तक 1551 करोड़ रुपए की सब्सिडी की भारी बचत की है और राशन वितरण प्रणाली में कालाबाजारी को ख़त्म करते हुए पारदर्शिता से राशन वितरण किया जा रहा है और इसका लाभ पत्रों तक पहुचाया जा रहा है, साथ ही समय समय पर राशन वितरण प्रणाली को सुगम बनाये जाने के भी काम किये जा रहें हैं जिससे आने वाले समय में लोगो की परेशानी को देखते हुए इसे और आसान बनाया जा सकें.

वहीँ अपर आयुक्त सुनील वर्मा ने बताया कि हमारा विभाग सरकार की योजनाओं को समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुचने के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही समय समय पर राशन वितरण प्रणाली में बदलाव किये जान रहें हैं जिससे लोगो की समस्याओं का समय रहेतें निदान हो सकें.

:-Posted By:-

*Ankush Pal* 

Correspondent, Janmat News.