देशवासियों की “उम्मीदों और आकांक्षाओं” का है ये बजट…

देश – विदेश

देश/विदेश (जनमत) :- देश जहाँ विकास के पथ पर अग्रसर है वहीँ सरकार सबका साथ सबका विकास के साथ ही सभी को लेकर साथ चल रही है और काम कर रही है, इसी में जुड़ गया है सबका विश्वास. जिससे कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की गति कई गुना बढ़ी यह कहना है देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का, वहीँ बजट के दौरान अपने संबोधन में कहा कि अब हम विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। भारत के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 2014-19 के दौरान 284 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर पहुंचा बजट भाषण की शुरुआत करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘‘मई 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा सरकार बनाने का जनादेश मिला था। उन्हें पूरी विन्रमता के साथ जनता की सेवा करने का मौका मिला। यह जनादेश सिर्फ राजनीतिक स्थिरता के लिए नहीं था, बल्कि आर्थिक नीतियों के लिए भी था।

हर महिला, हर अल्पसंख्यक, देश के हर नागरिकता की हर उम्मीदों और आकांक्षाओं का यह बजट है। 2014 से 2019 के बीच हमारी सरकार आर्थिक नीतियों में बड़ा बदलाव लाई। अब अर्थव्यवस्था की बुनियादी मजबूत है। महंगाई काबू में है। बैंकों में भी सुधार हुआ है।’’जीएसटी इस देश की अर्थव्यवस्था के लिए सबसे महत्वपूर्ण रहा है।

 

इसके मुख्य रचियता आज हमारे बीच नहीं हैं। हम अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देते हैं। वे कहते थे कि भारत, भारत ही रहेगा जब केंद्र और राज्य साझा खुशहाली के लिए एकसाथ काम करेंगे। जीएसटी काउंसिल के बीच आम सहमति यह बताती है कि भारत राष्ट्रहित के लिए मतभेदों को भुला सकता है। साथ ही बताया जा रहा है कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत नएअस्पताल खोले जायेंगे और किसानो के लिए भी नहीं योजनाये लाये जाने की घोषण भी की गयी है.

:-Posted By:-

*Ankush Pal* 

 Correspondent, Janmat News.