जम्मू-कश्मीर पर हमारा फैसला सरदार पटेल से है “प्रेरित”…

देश – विदेश

देश/विदेश (जनमत) :- जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को भारत सरकार ने पांच अगस्त को समाप्त कर दिया था। अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने का फैसला देश के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल को समर्पित करते हुए गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश ने हमने उस अनुच्छेद 370 को खत्म करने का फैसला किया. जिसने जम्मू कश्मीर को सिर्फ अलगाववाद और आतंकवाद दिया। सरदार पटेल के जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में पूरे देश में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर पर हमारा फैसला जमीन पर लकीर खींचने के लिए नहीं बल्कि विश्वास की श्रृंखला बनाने के लिए है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर कहा कि मैं अनुच्छेद 370 को रद्द करने का फैसला सरदार पटेल को समर्पित करता हूं।  प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल से प्रेरित हो कर हम भावनात्मक, आर्थिक और संवैधानिक एकीकरण की दिशा में काम कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जब सरदार पटेल ने रियासतों का एकीकरण शुरू किया तो कई शासकों को एकता की भावना ने भारत में विलय के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि देश ने उस अनुच्छेद 370 को खत्म करने का फैसला किया जिसने जम्मू कश्मीर को सिर्फ अलगाववाद और आतंकवाद दिया।

Posted By :- Ankush Pal