भारतीय रेलवे ने चीन को दिया एक और बड़ा झटका

Exclusive News देश – विदेश

देश विदेश (जनमत):- पूर्वी लद्दाख में चीन के धोखे के बाद से भारत उसे लगातार झटके पर झटका दे रहा है| ताजा जानकारी के अनुसार रेलवे ने चीन को एक और झटका देते हुए 44 सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनाने का ठेका निरस्त कर दिया है। इसके लिए निविदा पिछले वर्ष ही जारी हुआ था। बीते माह जब टेंडर खोला गया तो सिर्फ चीन के साथ संयुक्त उद्यम वाली जेवी कंपनी(JV Company) को ही ठेका मिला था।

इसमें सीआरआरसी(CRRC )पॉयनियर इलेक्ट्रिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ही 6 आवेदन करने वालों में योग्य पाई गई थी। पॉयनियर इलेक्ट्रिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का गुरुग्राम की एक कंपनी के साथ मिल कर काम करती है। ये दोनों कंपनियां भारत में मिलकर काम करती हैं। ठेके के तह इस कंपनी को 44 वंदे भारत ट्रेन के साथ साथ इस में लगने वाले 16 कोचों को बनाने में लगने वाले इलेक्ट्रिकल उपकरणों और अन्य जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति करना था।

अब 1 सप्ताह में नया ठेका जारी किया जाएगा। हालांकि रेलवे ने टेंडर निरस्त करने के कारणों के बारे में नहीं बताया है। चीन के साथ सीमा पर तनाव को देखते हुए देश में चीनी कंपनियों और सामान के बहिष्कार की मांग उठी है। आप को बाते दे कि अभी कुछ समय पहले ही रेलवे ने कानपुर और दीनदयाल उपाध्याय जेक्शन के बीच सिग्नलिंग और टेलिकम्युनिकेशन का 471 करोड़ का एक चीनी कंपनी का ठेका निरस्त किया था।

Posted By:- Amitabh Chaubey