सोनभद्र का सखी केंद्र अपराध पीड़ित महिलाओं के लिए बना “वरदान”…

UP Special News

सोनभद्र (जनमत) :- सोनभद्र में जिला अस्पताल परिसर में अपराध पीड़ित महिलाओं को अब एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं मिलेंगी… वन स्टॉप सेंटर आश्रय स्थल के रूप में इस आवासीय सुविधा का उद्घाटन जिला प्रोबेशन अधिकारी की मौजूदगी में महिला एसआई शिवानी मिश्रा ने फीता काटकर किया।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि पहले घरेलू हिंसा दुष्कर्म समेत कई अपराधों से पीड़ित महिलाओं को मेडिकल काउंसलिंग पुलिस की सुरक्षा शेल्टर हाउस समेत अन्य सुविधाओं के लिए जगह-जगह भटकना पड़ता था लेकिन वन स्टॉप सेंटर के रूप में सखी केंद्र के खुल जाने के बाद एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं मिलेंगी। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना वन स्टॉप सेंटर के तहत पीड़ित सभी महिलाओं को एक ही छत के नीचे चिकित्सकीय विधिक परामर्श एवं 5 दिन तक आवासीय सुविधा आदि प्रदान की जानी है ।

इस वन स्टॉप सेंटर में महिला पैरामेडिकल स्टाफ,महिला चिकित्सक, महिला पुलिस अधिकारी और कांस्टेबल की नियुक्ति होनी है। अब घरेलू हिंसा,दुष्कर्म और अन्य अपराध से पीड़ित महिलाओं को न्याय पाने के लिए तत्काल सारी सुविधाएं  एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराई जाएगी और अब दर-दर भटकना नहीं  पड़ेंगा।  अपराध पीड़ित महिलाये जो कि जिले के दूर-दराज के स्थानों से मेडिकल करवाने के लिए जिला अस्पताल के चक्कर  और पुलिस की मदद के लिए थाने के चक्कर लगाती थी लेकिन इस वन स्टॉप सेंटर के खुलने के बाद महिलाओं को सारी सुविधाएं यही से उपलब्ध होगी। जो की वास्तव में सरहनीय पहल है….