कांशीराम आवास घोटाले का “जिन्न” आया बाहर … 

UP Special News

चंदौली (जनमत):- यूपी के चंदौली से  कांशीराम आवास आवंटन में हुए घोटाले का जिन्न एक बार फिर बाहर आ चुका है। घोटाले के जिन्न की चपेट में तत्कालीन अधिकारियों समेत कर्मचारियों व गलत तरीके से आवास आवंटन योजना का लाभ लिए लाभार्थियों को अपनी आगोश में ले रहा है। मंगलवार को पुलिस ने एसडीएम सुनील कुमार बरनवाल और ईओ राजेंद्र प्रसाद को गिरफ्तार कर लिया। क्राइम ब्रांच की टीम फिलहाल अधिकारियों से पूछताछ में जुटी है।

बता दें कि वर्ष 2011 में चंदौली में कांशीराम आवास योजना के तहत लाभार्थियों को आवास आवंटन करने के दौरान बड़े पैमाने पर धांधली का मामला उजागर हुआ था। चंदौली नगर के निवासी चंद्रमोहन सिंह ने 2013 में कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर मामले की जांच की गुहार लगाई थी। उक्त मामले के तहत तत्कालीन अपर जिला अधिकारी द्वारा जांच की गई तो 41 लोगों को गलत ढंग से आवास आवंटन किए जाने का मामला सामने आया। इस मामले में तत्कालीन ईओ राजेंद्र प्रसाद, तहसीलदार सुनील कुमार बरनवाल, नायब तहसीलदार शीतला प्रसाद, कानूनगो शिवेश चंद्र लाल, लेखपाल रामकुमार लाल, कानूनगो मोहम्मद सरफुद्दीन, नायब तहसीलदार हीरालाल, लेखपाल दयाशंकर पाठक, कानूनगो शिवशंकर पाठक और लेखपाल राम सकल समेत एक दर्जन से अधिक अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई। इनके द्वारा अपने परिचितों, रिश्तेदारों सभासद के रिश्तेदारों, नगर पंचायत में कार्यरत कर्मचारियों के रिश्तेदारों को आवास आवंटन कर दिया गया था। लेकिन तमाम दबाव के चलते मामला दब गया था और जिला प्रशासन के स्तर से कार्रवाई संभव नहीं हो सकी।

ऐसे में चंद्रमोहन सिंह ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया तो पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए हाईकोर्ट ने चंदौली एसपी अंकुर अग्रवाल को कोर्ट में तलब किया और चंदौली पुलिस को सख्त आदेश दिया कि आरोपितों की गिरफ्तारी सुनिश्चित हो। मामले में चंदौली पुलिस द्वारा लगातार गिरफ्तारियों का दौर जारी है। बता दें कि ईओ रसड़ा ( बलिया ) राजेंद्र प्रसाद को उनके दफ्तर से गिरफ्तार किया गया। मामले के समय वे सदर नगर पंचायत चंदौली में ईओ के पद पर कार्यरत थे। वहीं ईओ के बाद पुलिस ने एसडीएम सुनील कुमार बरनवाल को अंबेडकर नगर जिले के भीटी तहसील से गिरफ्तार किया है। मामले के समय सुनील कुमार बरनवाल चंदौली में नायब तहसीलदार के पद पर थे। वहीं अभी अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस का अभियान जारी है।

REPORT-  UMESH SINGH.. 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..