विद्या के मंदिर में लौटी “छात्रों” की रौनक….

UP Special News

लखनऊ (जनमत) :- जहाँ एक तरफ देश में कोरोना का टीकाकरण युद्धस्तर पर जारी हैं वहीँ दूसरी तरफ अगर कुछ राज्यों को छोड़ दिया जाए तो फिलहाल स्थिति काबू में आती हुई नज़र आ रही हैं, जिसके बाद कोरोना के कारण लगभग साल भर से बंद स्कूलों में भी आज एक मार्च के दिन रौनक लौटती हुई नज़र आयी और काफी समय बाद विद्यालय बच्चों के शोरगुल से गुलज़ार हो गएँ. इस दौरान जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो अपने दोस्तों से मिलकर चहक उठे। स्कूलों ने भी बच्चों का स्वागत करने के लिए पहले से ही तैयारियां कर रखी थीं। कई स्कूलों में केक काटा गया तो कई जगहों पर बच्चों पर पुष्प वर्षा की गई और बच्चों ने एक दुसरे का अभिवादन स्वीकार करते हुए एक बार फिर साक्षात् रूप से पढाई की शुरुवात कर दी है.

आपको बता दे कि कक्षाओं को गुब्बारों से सजाया गया था। इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का भी पालन किया गया और थर्मल स्कैनिंग व मास्क को ठीक से पहनने के बाद ही उन्हें कक्षाओं में प्रवेश दिया गया। ध्यान रखा गया कि सभी बच्चे सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर ही बैठें। बच्चों का स्वागत करते हुए शिक्षक भी खुश नजर आए।

बता दें कि अभी सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ ही स्कूल संचालित हो सकेंगे। सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के तहत कक्षाओं में सिर्फ 50 फीसदी ही उपस्थिति रहनी चाहिए। पहले की तरह ही अभिभावक भी बच्चों को स्कूल छोड़ने आए। कई बहुत छोटे बच्चों को स्कूल में छोड़ने से पहले अभिभावकों को थोड़ी मशक्कत करनी पड़ी। ये बच्चों के लिए भी नया अनुभव था क्योंकि यह पहला मौका था जब स्कूलों में इस तरह उनका स्वागत किया गया। बच्चों को देखकर लग रहा था कि वह भी घरों में बैठे-बैठे बोर हो चुके थे और अपने दोस्तों को मिस कर रहे थे। इस दौरान सोशल दूरी का पालन  भी किया जा रहा है.

Published By:- Ankush Pal…

Correspondent, Janmat news