‘पूर्वात्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की बैठक का आयोजन वर्चुअल माध्यम से हुआ

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- पूर्वात्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मंडल रेल प्रबंधक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री की अध्यक्षता में ‘पूर्वात्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2021-22 की तिमाही बैठक का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया गया तथा इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा राजभाषा विभाग, लखनऊ द्वारा प्रकाशित त्रैमासिक पत्रिका ’प्रगति’ का विमोचन भी किया गया।

अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक/परिचालन ने कहा कि मंडल के कार्यक्षेत्र में लगभग सभी कार्य नियमानुसार हिंदी या द्विभाषी रूप में निष्पादित किये जा रहे है। उन्होने इस बैठक में सभी शाखा अधिकारियों एवं स्टेशन राजभाषा कार्यान्वयन समिति के अध्यक्षों को निर्देशित किया कि वे राजभाषा सम्बन्धी मासिक प्रगति रिपोर्ट भेजने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि भेजे गए आकड़े सत्य हों तथा सभी सम्बन्धी मदों में आकड़े भरे गए हो।

बैठक के दौरान डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा पूर्वात्तर रेलवे में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के मामले में लखनऊ मंडल का योगदान सराहनीय हैं। अभी हाल ही में राजभाषा में उत्कृष्ट कार्य हेतु नगर राजभाषा कार्यन्वयन समिति कार्यालय-3 की बैठक में हमारे मंडल कार्यालय को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ हैं, जिसमे हमे अध्यक्ष, नगर राजभाषा कार्यन्वयन समिति द्वारा शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त मुख्यालय द्वारा लखनऊ मंडल को हिंदी में प्रशंसनीय प्रयोग के लिए अंतर-मंडलीय राज भाषा कार्य-कुशलता ट्रॉफी -2020 भी प्रदान की गई। ये आप सभी के समन्वित सहयोग का फल है।

हम सभी, अपने सरकारी काम-काज में हिंदी का प्रयोग कर संवैधानिक जिम्मेदारी का निर्वहन निष्ठा पूर्वक कर रहे हैं, इससे किये गए कार्यों के आशय को समझने में भी कर्मचारियों को सहूलियत होती है। मंडल में ई-ऑफिस पर प्राप्त होने वाली फाइलों में नोटिंग हिंदी में लिखी होती हैं, विभागों से प्रेषित किये जाने वाले पत्र हिंदी में ही होते हैं, इससे पता चलता हैं कि मूल रूप से कार्य हिंदी में हों रहे है। इसके लिए मंडल के अधिकारियों तथा कर्मचारियों का कार्य सराहनीय है।

इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। राजभाषा अधिकारी व सह जनसम्पर्क अधिकारी ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया तथा कार्यक्रम के अन्त में अपर मंडल रेल प्रबंधक/इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर मंडल के सभी शाखा अधिकारी गण, मंडल की सभी राजभाषा समितियों के अध्यक्षगण व कर्मचारी उपस्थित थे।

Posted By:- Amitabh Chaubey