सीएम योगी संत शिरोमणि रविदास की जयंती पर करेंगे “दर्शन”… 

UP Special News

वाराणसी  (जनमत) :- काशी संतों और महात्माओं की भूमि है। संत रविदास की जन्मस्थली वाराणसी के सीर गोवर्धन क्षेत्र में है। उनकी जयंती के मौके पर देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु हर साल जुटते हैं। गुरु रविदास के जन्मस्थली पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई बार मत्था टेक चुके हैं। संत गुरु रविदास के जन्मस्थली पूर्व की सरकारों के अनदेखी के कारण काफी उपेक्षित रही है। मौज़ूदा बीजेपी की सरकार ने संत रविदास की जन्मस्थली के विकास को मूर्त रूप दे रही है, जिससे हर साल आने वाले उनके अनुयायियों को सुविधा हो।

चुनाव के करीब आते ही कांग्रेस, सपा, आप और बसपा के नेता रविदास मंदिर में दर्शन के लिए आते रहे हैं, लेकिन पूर्व की सरकार ने इस महान संत के जन्मस्थली के विकास के बारे में सोचा तक नहीं था। भाजपा सरकार ने इस पूरे क्षेत्र के विकास और मंदिर तक जाने के सभी मार्गों को दुरुस्त करने का बीड़ा उठाया, जो आज मूर्त रूप ले रहा है। योगी सरकार ने कुल 2.0904 हेक्टेयर भूमि के क्रय हेतु रुपए 33.20 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की थी, जिसमें से पार्क एवं सड़क निर्माण हेतु कुल 19.48 करोड़ की लागत से 1.2418 हेक्टेयर भूमि ख़रीद ली गई है। बची हुई 13.71 करोड़ की धनराशि से कुल 0.84 84 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण (0.6948) एवं क्रय (0.1536) करने हेतु प्रक्रिया चल रही है।

वाराणसी में श्री गुरु रविदास जी की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर के पर्यटन विकास में 1514.02 लाख की लागत से कई कार्य स्वीकृत हैं, जिसमें लंगर हाल (सामुदायिक भवन) का निर्माण 4.54 करोड़ एवं टॉयलेट ब्लॉक का निर्माण 25.27 लाख में उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम ने कराया है, जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री द्वारा किया जा चुका है।श्रद्धालुओ के आने जाने के लिए मार्ग सुगम बनाने के  लिए सड़क निर्माण का काम भी हुआ है। ट्रामा सेंटर से संत रविदास जी के मंदिर तक 2350 मीटर सड़क का निर्माण लगभग 369.30 लाख रुपये से, रविदास मंदिर मोड़ से एनएच रोड तक प्रस्तावित 12 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण 153.45 लाख से, बीएचयू से वाया रविदास मंदिर एनएच रिंग रोड तक मार्ग सुदृढ़ीकरण का कार्य 131.22 लाख है। इसके अलावा 100 लाख में पार्क का निर्माण, संत रविदास जी की प्रतिमा हेतु पेडेस्ट्रियन का निर्माण 30 लाख में और संत रविदास जी की कांस्य प्रतिमा का निर्माण 120.00 लाख में संस्कृति विभाग (ललित कला अकादमी ) उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कराया जा रहा है।

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…