नगर निगम ने ई-रिक्शा चालकों को सुनाया “तुगलकी फरमान”…

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत) :-यूपी के अलीगढ़ शहर में ई-रिक्शा चलाने को लेकर नगर निगम का हैरान कर देने वाला कारनामा सामने आया है। जहां महानगर अलीगढ़ में ई रिक्शा चलाकर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे ई-रिक्शा चालकों को नगर निगम के अधिकारियों की तरफ से शहर में ई रिक्शा चलाने को लेकर तुगलकी फरमान सुनाया गया है। नगर निगम की तरफ से सुनाए गए इस तुगलकी फरमान में ई-रिक्शा चालकों को चेतावनी दी गई है कि शहर में अब वही ई-रिक्शा चालक अपना ई-रिक्शा चलायें, जो 1700 रुपये की रशीद कटवाकर नगर निगम को जमा कर सकें।

ऐसे में ई-रिक्शा चालकों को नगर निगम के अधिकारियों की तरफ से सुनाए गए इस तुगलकी फरमान के बाद मजदूर तबके के ई-रिक्शा चालकों में हड़कंप मचा हुआ है। जिसके बाद बड़ी तादाद में ई रिक्शा चालक इकट्ठा होकर न्याय की गुहार लगाते हुए जिलाधिकारी के दरबार में पहुंचे  और अपनी आपबीती सुनायी. वहीं नगर निगम के सुनाए गए इस तुगलकी फरमान के बाद ई रिक्शा चालकों के मुताबिक  पुराने ई रिक्शा को जब बंद कर दिया गया था। तो लोन लेकर नए ई रिक्शा निकालते हुए आरटीओ ऑफिस से ई-रिक्शा पास भी प्रशासन के के नियमो के मुताबिक लिया गया। बावजूद इसके अब नगर निगम ई-रिक्शा चालकों से 1700 की रसीद कटवा कर नगर निगम में जमा करने की का फरमान जारी कर दिया है जबकि नए ई रिक्शा  चालकों  को बाकायदा आरटीओ ऑफिस ने ई-रिक्शा की आरसी और अन्य जरूरी कागजात देते हुए ई रिक्शा चालकों को पास देते हुए शहर में ई-रिक्शा चलाने के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए गए थे।

मौजूदा स्थति के चलते 300 के करीब ई-रिक्शा लेकर ई रिक्शा चालक जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे ओर एसीएम प्रथम को जिलाधिकारी के नाम एक ज्ञापन सौंपा और मांग की कि  नगर निगम के जरिये हो रही अवैध वसूली पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए ऐसा न होने पर  ई-रिक्शा चालक सड़क पर उतरकर आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे।

इस पूरे मामले सम्बंधित अधिकारी ने जानकारी दी कि ई-रिक्शा चालक जिला मुख्यालय पर पहुंचे थे. जहां नगर निगम के  के जरिये कुछ पैसे की वसूली की बात कही  जा रही है. जिसके संबंध में जिलाधिकारी के नाम एक ज्ञापन सौंपा है. जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजकर विधिवत कार्यवाही करा दी जाएगी.

REPORT- AJAY KUMAR…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..