औरैया यमुना पुल बंद से व्यापारी परेशान

UP Special News

औरैया (जनमत):- उत्तर प्रदेश  जिला औरैया और जालौन जिले को जोड़ने वाला एक मात्र शेरगढ़ में स्थित यमुना का पुल जर्जर होने की वजह से पिछले एक महीने से भारी क्षमता वाले वाहनों के परिबन्ध लगने से बंद पड़ा है। जिससे दोनों जिलों का आपसी सम्पर्क भी टूट गया है और व्यपारियों  को इस बात का दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है | वहीं , इस यमुना के पुल का सर्वे करने के लिए विशाखापट्टनम से आई इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट एंड डिजाइन कंसलटेंसी (आईडीडीसी) कंपनी के विशेषज्ञों की टीम ने निरीक्षण ड्रोन से किया जहाँ पुल के निचले हिस्से की बेयरिंग जाम मिली। जहाँ  अभी पहले फेज में पुल कि मरम्मत शुरूआत के लिए 1 करोड़ की लागत बताई है। साथ ही मार्च तक पुल चालू करने की बात कही |


बीते एक महीने पहले जहाँ गुजरात के मोरबी पुल हादसे के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को अपने जिलों के पुलों की मरम्मत और जर्जर पुलों की रिपोर्ट शासन को भेजने की बात कही थी | इस दौरान जनपद औरैया में प्रशासन को एक पुल ऐसा मिला जो जर्जर हालत में दिखाई पड़ा | जहाँ औरैया सदर क्षेत्र के औरैया जालौन जिला को जोड़ने वाला शेरगढ़ गाँव  में यमुना किनारे बना वर्षों पुराना पुल जर्जर हालत में देखते हुए भारी वाहनों पर रोक लगा दी गई और उस की रिपोर्ट शासन को जिलाधिकारी और पीडब्ल्यूडी दुवारा भेज दी गई।

एक महीने से ज्यादा समय बीत जाने के बाद यमुना पुल को एक बार फिर से शुरुआत करने के लिए विशाखापट्टनम से आई इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट एंड डिजाइन कंसलटेंसी (आईडीडीसी) कंपनी के विशेषज्ञों की टीम औरैया पहुची 5 दिनों तक पुल का सर्वे करेगी | इसके साथ यमुना पुल का पहले फेज का सर्वे करते हुए टीम ने करीब 1 करोड़ रुपये का स्टीमेट बनाया है | साथ ही इस पुल पर भारी वाहनों को दौड़ाने के लिए मार्च तक कि बात को कहा है।

टीम ने ड्रोन की मद्दत से पुल के नीचे हिस्से का सर्वे किया इसमें पुल की बेरिंग जाम होने की बात सामने आई है | वहीं टीम पांच दिन तक शहर में रहकर पुल के खंभों की पानी के अंदर और बाहर की स्थिति का बारीकी से निरीक्षण करेगी। रिपोर्ट के बाद भेजे गए पहले फेज के लगभग 1 करोड़ रुपये से काम शुरू कराया जाएगा।

सर्वे करने आई विशाखपट्नम ने विशेषज्ञ टीम के साथ पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता अभिषेक यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि विशाखापटनम से आई टीम ने यमुना पुल का सर्वे किया है | जिसमे शुरुआती दौर में एक करोड़ का स्टीमेट निकला है मार्च की शुरुआत में भारी वाहनों के निकलने की शुरूआत हो जाएगी।

Reported By :- Arun Bajpayee

Published By :- Vishal Mishra