परिवहन निगम बसों के संचालन में हाइड्रोजन फ्यूल सेल टेक्नॉलाजी का करेगा “प्रयोग”..

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- यूपी की राजधानी लखनऊ में  अपरान्ह परिवहन निगम मुख्यालय, लखनऊ में यू०पी०एस०आर०टी०सी० तथा इण्डियन ऑयल कार्पोरेशन के उच्च अधिकारी की हाइड्रोजन फ्यूल सेल टेक्नॉलाजी आधारित बसों के संचालन के सम्बन्ध में दिनांक 23.07.2021 को विमर्श किया गया। श्री आर०के० सिंह, प्रमुख सचिव, परिवहन की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई जिसमें कि श्री एस०एस०बी० राम कुमार, निदेशक, आर एण्ड डी, इण्डियन ऑयल कारपोरेशन के द्वारा उपरोक्त नई तकनीक के विषय में जानकारी दी गयी एवं भारत सरकार की हरित ऊर्जा (प्रदूषण रहित) वाहनों के संचालन के सम्बन्ध में की जा रही पहल एवं हाइड्रोजन फ्यूल के उत्पादन, भण्डारण तथा वितरण की योजना के सम्बन्ध में जानकारी पी०पी०टी० के माध्यम से दी गयी।

इस दौरान प्रमुख सचिव, परिवहन एवं प्रबन्ध निदेशक, यू०पी०एस०आर०टी०सी० के द्वारा इण्डियन ऑयल कार्पोरेशन से एवं वाहन निर्माता (हाईड्रोजन सेल इलेक्ट्रिक व्हीकिल) से और विस्तृत जानकारी, उनके द्वारा बनने वाली बस की कुल लागत व्यय प्रति किमी० एवं री फिलिंग के पूर्व संचालन क्षमता के विषय में अधिक जानकारी देने के लिए अनुरोध किया। उल्लेखनीय है कि हाइड्रोजन फ्यूल सेल टेक्नालाजी पूरे विश्व में नवीनतम हरित ऊर्जा से संचालन की अत्याधुनिक तकनीक है एवं भविष्य में अपेक्षित है कि इसकी संचालन लागत न्यूनतम आयेगी डा० राम कुमार के द्वारा भी अवगत कराया गया कि वर्ष 2030 तक भारत में बड़े पैमाने पर उक्त तकनीक की बसें फ्यूलिंग प्लान्ट की स्थापना मुख्य मार्गों पर की जाने की योजना है।

साथ ही बैठक में परिवहन निगम की ओर से श्री धीरज साहू प्रबन्ध निदेशक श्रीमती सरनीत कौर बोका, अपर प्रबन्ध निदेशक श्री संजय सिंह वित्त नियंत्रक, श्री जयदीप वर्मा, मुख्य प्रधान प्रबन्धक (प्राविo ) एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। इण्डियन ऑयल कार्पोरेशन की तरफ से श्री उत्तीय भट्टाचार्य ई०डी०. श्री राज कुमार दुबे ई०डी० एस0ओ0–2, श्री मनी भूषण सी०जी०एम० (आई०बी०) श्री अमित श्रीवास्तव, जी०एम० (आई0बी0), श्री सचिन चुघ, चीफ रिसर्च मैनेजर (आई०बी०एम०) भी उपस्थित रहे।

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…                                        REPORTED BY:- SAILENDRA SHARMA.