06 साल की सेवा में 06 हजार सर्जरी कर डॉ अमित ने बनाया रिकार्ड

UP Special News

संतकबीरनगर (जनमत):- यूं तो सरकारी चिकित्सा व्यवस्था पर लोग सवालिया निशान खड़ा करते हुए सरकारी चिकित्सकों के बारे में अपनी एक अलग ही राय बना लेते हैं लेकिन संतकबीरनगर जिले के जिला अस्पताल में तैनात आर्थाेपेडिक सर्जन डॉक्टर अमित सिंह अपनी सेवाभाव के कारण ऐसे लोगों के मुंह पर जोरदार तमाचा जड़ रहे हैं जो रोजाना सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर उंगली उठाते है।

बतादें कि कैमरे में कैद ये तस्वीरे किसी निजी हॉस्पिटल की नही बल्कि उत्तर प्रदेश के संतकबीरनगर जिले के जिला अस्पताल की है जहां के तमाम चिकित्सकों पर मरीजों का भरोसा है। यहां पर तैनात सभी चिकित्सक अपने चिकित्सीय धर्म का पालन करते हैं। यहां पर इलाज कराने आने वाले मरीजों की भीड को देखते हुए लग जाता है कि लोगों में इन चिकित्सकों के प्रति कितना विश्वास है।

इस वर्तमान समय में लोग भागम भाग भरी जिंदगी में खुद के खान पान पर ध्यान नही रख पा रहे है जिसके चलते वो हड्डी रोग से ग्रसित होते चले जा रहें है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखने वाले वरिष्ठ आर्थाेपेडिक सर्जन डॉ अमित सिंह मरीजों को सस्ते इलाज के साथ अच्छी सलाह भी दे रहे है। वर्तमान समय में हर उम्र के लोगों को हड्डी रोग की समस्या से जूझना पड़ रहा है। किसी को भारी सामान उठाने के कारण तो किसी को गलत तरीके से सोने की वजह से कमर में दर्द की समस्या हो रही है। यही नहीं ओवरस्पीड वाहन चलाने से लोग दुर्घटना का भी शिकार हो रहे हैं।

बताते चले कि रोड एक्सीडेंट में हाथ और पैर फ्रैक्चर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। लेकिन सही जानकारी के अभाव में लोग प्राइवेट अस्पतालों में जाकर इलाज के नाम पर पैसे बर्बाद कर देते हैं। जिससे मरीज का परेशानी कम होने के बजाय बढ़ हीं जाता है। इससे टेनिस एल्बो, घुटने का दर्द भी लोगों को परेशान कर रहा है जिसके इलाज के लिए जहां मरीजों को निजी अस्पतालों में इलाज कराने के लिए भारी फीस देनी पड़ती है वहीं संतकबीरनगर जिले के जिला अस्पताल में तैनात बेस्ट आर्थाेपेडिक सर्जन डॉ अमित सिंह अबतक के अपने 06 साल के सरकारी सेवाकाल में 06 हजार ऑपरेशन कर मरीजों को नया जीवन दान दे चुके हैं।

बतादें कि जिले में तैनात रहे जिलाधिकारी रवीश गुप्ता के उम्र दराज नाना नानी के घुटनों का सफल प्रत्यारोपण कर लाइम लाइट में आए डॉक्टर अमित सिंह टखने, घुटने, कूल्हे, रीढ़ की हड्डी, हाथ और गर्दन की सर्जरी जैसे 06 हजार से अधिक सफल ऑपरेशन कर एक अनोखा रिकार्ड बना चुके है।

Special Report – Abhilash Bhatt (State Bureau Chief)

Published by – Manoj Kumar