विधुत संविदाकर्मी व अस्थाई कर्मियों की गुंदागिर्दी उजागर, …विधुत चेकिंग के नाम पर परिबार के की मारपीट

CRIME UP Special News

ललितपुर (जनमत):- विद्युत संविदा कर्मचारियों की गुंडागर्दी का मामला उस समय उजागर हुआ, जब कर्मचारी विद्युत चेकिंग के नाम पर एक परिवार का दरवाजा खुलवा कर उसके घर में दाखिल हुए और वहां पर चेकिंग के नाम पर अवैध पैसों की मांग करने लगे। जब पैसों के लेन-देन की बात नहीं बनी, तो उन्होंने पीड़ित परिवार को विद्युत चोरी का आरोप लगाया और अपने अधिकारियों को बुलाकर उसका मीटर उखाड़कर ले जाने लगे। जिस पर जब परिवार ने विरोध किया तब विद्युत कर्मचारियों ने उसके साथ बदसलूकी करते हुए गाली गलौज कर मारपीट की। इतना ही नहीं अपना मामला दबाने के लिए तत्काल सदर कोतवाली आकर उन्होंने पीड़ित परिवार पर सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने का मामला पंजीकृत करा दिया, जबकि पीड़ित परिवार ने सदर कोतवाली पुलिस को शिकायती पत्र देकर विद्युत कर्मियों की करतूत के बारे में अवगत कराया था, लेकिन सदर कोतवाली पुलिस ने पीड़ित परिवार की एक नहीं सुनी।

जिसके बाद पीड़ित परिवार में डीएम एसपी के नाम शिकायती पत्र देकर उक्त मामले में कड़ी कानूनी कार्यवाही करने की मांग उठाई। इसके साथ ही उन्होंने सुनवाई ना होने की प्रतीक्षा में धरना प्रदर्शन करने की शताब्दी साथ ही मुख्यमंत्री दरबार में भी गुहार लगाने की चेतावनी दी। यह था मामला:- करीब चार दिन पूर्व सदर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत मोहल्ला गांधी नगर नई बस्ती निवासी में विधुत कर्मी अजय साहू अपने सहकर्मियों  दीपक पटेल अप्रेंटिशिप कर्मी दीपक पटेल संविदा कर्मी अब्दुल खान तथा लाइनमैन देवी प्रसाद के साथ मुहल्ले में ही रहने बाले अजित कुमार के घर पहुंचे, जहां उन्होंने आवाज देकर दरवाजा खुलवाया और सभी लोग विद्युत चेकिंग करने की बात कहते हुए घर में दाखिल हो गए।

जहां उन्होंने विद्युत चेकिंग करने के नाम पर परिजनों से सुविधा शुल्क की मांग की। परिजनों का आरोप है कि सभी विद्युत कर्मी घर में ही पैसा ना देने पर अभद्रता करने लगे और विरोध करने पर गाली गलौज कर फर्जी मामला दर्ज करवाने की धमकी देने लगे। इतने में ही सभी लोगों के बीच आपसी कहासुनी हुई तो वह गाली गलौज कर मारपीट करने पर उतारू हो गए। उनको मारपीट पर उतारू होता देख जब अजीत कुमार की पत्नी मथुस्मृता देवी चिल्लाई, तो उसका जेठ ऋषभ कुमाफ जेठानी और अन्य पड़ोसी लोग आ गए, जिन्होंने उक्त घटना का बीच-बचाव किया । जिसके बाद अजय कुमार ने अपने अधिकारियों को बुला लिया और मीटर उखाड़कर ले गए तथा अपनी करतूत छुपाने के उद्देश्य अजय साहू ने कोतवाली जाकर सरकारी कार्य में बाधा डालने की एफ आई आर दर्ज करा दी।

जबकि उक्त घटना के संबंध में उन्होंने सदर कोतवाली पुलिस को शिकायती पत्र दिया था, लेकिन सदर कोतवाली पुलिस ने उनके शिकायती पत्र पर कोई गौर नहीं की और वहां से चलता कर। उत्तर हटना के संबंध में पीड़ित परिवार ने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के नाम शिकायती पत्र देकर सभी नामजद आरोपियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही करने की मांग उठाई इसके साथ ही परिवार ने यह भी हिदायत दी कि यदि उनकी सुनवाई नहीं होती है तो है धरना प्रदर्शन अनशन के लिए बाध्य होंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी इसके साथ ही वह मुख्यमंत्री दरबार में जाकर न्याय के लिए गुहार लगाएंगे।

विद्युत कर्मी अजय साहू भ्रष्टाचार के मामले में जा चुका है जेल:- विवादित विद्युत कर्मी अजय साहू इसके पहले नवीन गल्ला मंडी के पास स्थित विद्युत कार्यालय में तैनात था। जहां उसने वहां के गोदाम में रखे हुए विद्युत सामग्री को बिना किसी अधिकारी के संज्ञान में लाए चोरी छुपे  बेच दिया था। जांच के बाद जब सरकारी सामान बेचने का मामला उजागर हुआ था तब अजय साहू के खिलाफ विद्युत विभाग के आला अधिकारियों ने मामला पंजीकृत कराया था और जेल भी भिजवाया था। जिसके चलते विभाग से उसे निलंबित कर दिया था। जिसके बाद उसकी जब विभाग में वापसी हुई तब इस तरह के घोटालों में वह लिप्त हो गया । अजय साहू के साथ जो अप्रेंटिसशिप कर्मी मौजूद है उसे किसी के घर में घुस कर जांच पड़ताल करने की इजाजत नहीं है। वह सिर्फ आईटीआई का कोर्स कर ट्रेनिंग के लिए आया था और ट्रेनिंग सुदा कर्मी को किसी के घर में घुसकर ऐसे ही जांच पड़ताल करने का अधिकार नहीं है। इस मामले में अजय साहू की पूरी जांच पड़ताल होनी चाहिए।

Reported By:-Surya kant sharma

Posted By:- Amitabh Chaubey