श्रमिक स्पेशल ट्रेनें लाखों श्रमिकों को पंहुचा रही उनके गंतव्यों तक

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):-  पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर देश के विभिन्न राज्यों से हजारों प्रवासी श्रमिकों को लेकर आ रही श्रमिक विशेष गाड़ियों का आना अभी भी जारी है। 24 मई, 2020 तक पूर्वोत्तर रेलवे के तीनों मंडलों के विभिन्न स्टेशनों पर 614 श्रमिक विशेष गाड़ियां आयी जिनसे 6,84,314 प्रवासी श्रमिक आये जिन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के साथ गाड़ियों से उतारकर थर्मल स्क्रींनिग करायी गयी एवं इस दौरान स्वास्थ्य मानको का पूर्ण पालन किया गया। जिस के बाद राज्य सरकार उन्हें बसो से  उनके गंतव्य कर रही है।

इस दौरान पूर्वोत्तर रेलवे ने कई रेकार्ड बनाये। इस संदर्भ में यहां यह उल्लेखनीय है कि पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर जं. स्टेशन पर किसी भी रेलवे स्टेशन की तुलना में सर्वाधिक 194 गाड़ियां आयी जिनसे 2,08,991 प्रवासी श्रमिक यहां आकर विभिन्न गंतव्यों के लिये प्रस्थान किया। इसके अतिरिक्त 24 मई, 2020 को एक दिन में सर्वाधिक 22 गाड़ियां 22,459 प्रवासी श्रमिकों लेकर गोरखपुर जं. आयी। किसी एक स्टेशन पर इतनी संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का एक दिन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ गाड़ी से उतार कर सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए बस से रवाना किया जाना भी अपने आप मे एक रिकॉर्ड है।

लखनऊ मंडल पर गोरखपुर के साथ ही बस्ती, गोण्डा, सीतापुर, लखनऊ जं. एवं बलरामपुर स्टेशन पर 24 मई, 2020 तक देश के विभिन्न भागों से 345 श्रमिक विशेष गाड़ियां आयीं, जिनके माध्यम से 4,03,203 प्रवासी श्रमिक आये। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के मंडुवाडीह, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर सिटी, बलिया, सीवान, छपरा, छपरा ग्रामीण, देवरिया सदर स्टेशन पर 248 श्रमिक विशेष गाड़ियों से 2,53,084 प्रवासी श्रमिक आये। इसी प्रकार इज्जतनगर मंडल के कासगंज, कन्नौज, लालकुआं, फर्रूखाबाद, काठगोदाम स्टेशन पर 24 मई, 2020 तक कुल 21 श्रमिक विशेष गाड़ियों के माध्यम से 28,027 प्रवासी श्रमिक आये।

इन स्टेशनों पर सभी प्रवासी श्रमिकों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुए उतारा गया। उनकी थर्मल स्क्रींनिंग कराने के साथ ही स्वास्थ्य मानकों का पूर्ण पालन करते हुए उन्हें राज्य सरकार द्वारा बसों के माध्यम से भेजा गया। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर स्थित जलालपुर स्टेशन से 24 मई, 2020 तक 39 श्रमिक विशेष गाड़ियां चलायी गयी। इन गाड़ियों के माध्यम 36,059 श्रमिकों को उनके संबंधित नगरों को भेजा गया। पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर आने वाले प्रवासी श्रमिकों के चेहरे पर संतोष एवं प्रसन्नता के भाव परिलक्षित हो रहे है। इसी प्रकार जलालपुर स्टेशन से प्रस्थान कर अपने नगरों को जाने वाले श्रमिकों के चेहरे पर भी खुशी दिख रही है।

Posted By:- Amitabh Chaubey