अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के योजनाओं पर हुई वृहद चर्चा – नन्द गोपाल नन्दी

Exclusive News JANMAT VICHAR UP Special News राजनीति

जनमत न्यूज़ – आज उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने दिल्ली के 7 सफदरगंज रोड पर अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आहूत की गई विभागीय बैठक में सम्मिलित हुए।।

मंत्री नन्दी ने बताया कि आज दिनांक 4–12–2021 को माननीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी जी के अध्यक्षता में अल्पसंख्यक कल्याण से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा बैठक की गई।

मंत्री नन्दी ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी व प्रदेश के कर्म योगी मुख्यमंत्री मा० योगी आदित्यनाथ जी के विजन सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास के मूल मंत्र को केन्द्र एवं राज्य सरकारों के स्तर पर बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए कार्य किए जाने के दिशा में और अधिक उन्नति हुई है।

मंत्री ने बताया कि  केंद्रीय मंत्री जी से सुखद भेंट हुई, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से संबंधित सभी बिंदुओं पर बृहद चर्चा हुई ।।

मंत्री नन्दी ने कहा की चर्चा के सारांश कुछ इस प्रकार है।

1. प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अंतर्गत भेजे गए सभी नवीन प्रस्तावों को स्वीकार किए जाने पर सहमति व्यक्त की गई इसके साथ ही बैलेंस फंड के रूप में उपलब्ध धनराशि को भी नवीन परियोजनाओं में समायोजित करने पर सहमति दी गई l

2. भारत सरकार द्वारा संचालित प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मींस छात्रवृत्तियों में आधिकारिक आवेदन के कराए जाने पर बल दिया गया तथा यह विश्वास व्यक्त किया गया कि कोई भी पात्र छात्रवृति से वंचित नहीं रहे।।।
3. कौशल प्रशिक्षण से संबंधित योजनाएं सीखो कमाओ, नई रोशनी, उस्ताद आदि अधिकारिक प्रशिक्षण कराए जाने पर भी बल दिया गया।

4. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त विकास निगम के सहयोग से संचालित ऋण योजनाओं में उपलब्ध कराई गई धनराशि को भी शीघ्र अति शीघ्र वितरित कराया जायेगा।

5. मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षकों के मानदेय भुगतान हेतु जल्द प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।

समीक्षा बैठक के दौरान केंद्र व राज्य सरकार के उच्च अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

Posted By – Ambuj Mishra