"सकारात्मकता एवं विश्वास"

लेख: सकारात्मकता एवं विश्वास

करियर

जनमत न्यूज़(करियर): शब्द हमारे मनस पटल पर काफी गहरा प्रभाव छोड़ते है। साहित्य का किसी भी समाज के निर्माण में व्यापक भूमिका होती है ।ऐसे ही एक कवि एवं लेखक है सुयश कुमार द्विवेदी जिनके कविताएं व लेख प्रेरणादायी व उत्साहवर्धक होते है।इसी क्रम में प्रस्तुत है लेख: सकारात्मकता एवं विश्वास: मनुष्य के जीवन का निर्माण ज़िन्दगी के विभिन्न आयामों पर निर्भर करता है। कोई अमीर घर में जन्म पाता है तो कोई गरीब घर में पैदा होता है।यह सब विधि का विधान है। अमीर घरों के बच्चों की परवरिश अच्छे से होती है तो वही गरीब घर के बच्चों को मूलभूत संसाधनों के लिए भी तरसना पड़ता है। फिर भी  हम देखते है कि समाज के विभिन्न ऊँचे ओहदों पर अमीर लोगों के बच्चों की अपेक्षा गरीब या सामान्य परिवार के लोगों का वर्चस्व होता है। सम्मान या पद किसी परिवार की आर्थिक स्थिति का मोहताज नहीं होता है ।

दो मूलभत बातें हमारे जीवन के निर्माण में महती भूमिका निभाती है,वो है- सकारात्मक सोच और खुद पर विश्वास। सकारात्मक सोच वह शक्ति है जो साधारण परिस्थितियों में भी असाधारण लक्ष्य प्राप्त करने की ऊर्जा देती है। इसी प्रकार मानव का स्वयं पर विश्वास होना भी इसी विषय की अगली कड़ी है जो उसे नामुमकिन को भी मुमकिन बनाने की योग्यता एवं ताकत देता है। अर्थात किसी भी परिस्थिति में हार न मानने के जज्बे को ही हम विश्वास की संज्ञा दे सकते है जो कि हमें सकारात्मक सोच से ही प्राप्त होती है।

सकारात्मक सोच के धारक परिस्थितियों के गुलाम नही होते अपितु वे परिस्थितियों को ही अपनी सफलता का ढाल बना लेते है। निज विश्वास एवं विचारों के दम पर वह अपने जीवन की नई इबारत लिखते है। अतः हमें किसी भी परिस्थिति में अपने भीतर की सकारात्मकता एवं विश्वास को डिगने नहीं देना चाहिए अपितु साहसपूर्वक हर स्थिति में जूझने का जज्बा बनाएं रखना चाहिए क्योंकि कहा गया है कि भगवान के घर में देर है,अंधेर नही है।

मेरी कविता की चंद पंक्तिया-

“दुनिया का कोई बिंदु नही,

                 जो मानव की पहुंच से, अछूता है।

                    जब जब उसने है इच्छा की,

            तब तब वह शिखर को छूता है।”

 

                            सुयश कुमार द्विवेदी

                        सहायक अभियोजन अधिकारी

                                    दिल्ली

         Email – suyashdubey85@gmail.com