एक शख्सियत ऐसी भी” में, जिनका नाम ही पहचान है…

मनोरंजन

मनोरंजन (जनमत):- मॉरीशस एक बहुत ही खूबसूरत देश है। अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए मशहूर हरा भरा, चारों ओर सुंदर समुन्द्र से घिरा मॉरीशस जिसमें एक मिनी भारत बसता है, वहां हिंदी बोलने वाले बहुत सारे लोग मिल जाएंगे। दरअसल आज़ादी से पहले बहुत सारे लोग मॉरीशस चले गए थे जो कभी वापस लौटकर अपने वतन नहीं आये और वहीं के हो गए। यही वजह है कि मॉरीशस के लोगों के दिलों में भारतीयता बसती है।

“एक शख्सियत ऐसी भी” में आज हम एक ऐसी ही शख्सियत की बात करने जा रहे हैं जिनके पूर्वज भारतीय थे लेकिन उनका जन्म मॉरीशस में ही हुआ। वहीं पली बढ़ीं, लेकिन वे अभी तक अपनी भारतीयता को नहीं भूलीं। हम बात कर रहे हैं एस. गीतांजली बुंगाली की जो भले होटल इंडस्ट्री से जुड़ी हो लेकिन मॉरीशस में आज इनकी पहचान मंझी हुई और सुलझी हुई लेखिका के रूप में है।

गीतांजली ने अभी हाल ही में भगवान भोलेनाथ के संस्कृत में श्लोक लिखे जिसे गाने के रूप में लांच किया गया है। श्लोक काफी पसंद किए गए हैं आप सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे। गीतांजली ने “मेकअप” नाम की एक शार्ट मूवी बनाई है जिसे उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर लांच किया है। फ़िल्म काफी बहतरीन और एक अच्छा मैसेज देने वाली है। गीतांजली ने प्रकृति के ऊपर एक किताब भी लिखी है, जिसमें पशु पक्षी पेड़ पौधे सब हैं, जो नेचर लवर्स को काफी पसंद आ रही है। किताब को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। किताब “DODO SEGA” अमेजॉन पर उपलब्ध है। जब एस. गीतांजलि बुंगाली से बात की तो उन्होंने हमसे बेहतरीन हिंदी में बात की। गीतांजली ने बताया कि वे कई बार भारत आई हैं, और वे भारतीय संस्कृति से बेहद प्यार करती हैं, बेहद जुड़ाव महसूस करती हैं। शिक्षा के बारे में जब हमने गीतांजली से पूंछा तो, उन्होंने बताया कि वैसे तो उन्होंने अपनी लगभग शिक्षा मॉरीशस में ही की है लेकिन होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई उन्होंने लंदन से पूरी की, इसके बाद वे अमेरिका गईं वहां जॉब की और फिर वापस मॉरीशस आ गयी और अब वे एक बड़े होटल के साथ जुड़ी हुई हैं।

गीतांजली 3 बहनों और एक भाई में सबसे बड़ी हैं। गीतांजली की दोनों बहनें सेटल्ड हैं और भाई भी मॉरीशस में एक बड़ी आईटी कंपनी के साथ जड़े हुए हैं। गीतांजली के मम्मी पापा उनके साथ रहते हैं। गीतांजली के संस्कारों में भारतीयता  झलकती है। वे काफी सुलझी हुई और समझदार हैं। गीतांजली ने हमें बताया कि उन्होंने अपने जीवन में काफी उतार चढ़ाव देखे हैं लेकिन उन्होंने किसी भी परिस्थिति में हार नहीं मानी बल्कि उस स्थिति को उन्होंने चुनौती के रूप में स्वीकार किया और आगे बढ़ती गईं। आपको बता दें कि गीतांजली ने अभी एक बेहतरीन स्टोरी लिखी है, इस स्टोरी पर वे एक फ़िल्म बना रही हैं। फ़िल्म की घोषणा जल्द होने वाली है, अभी फ़िल्म के लिए लोकेशन देखी जा रही हैं, स्टारकास्टिंग की जा रही है।

फ़िल्म जल्द ही नए साल में बड़े पर्दे पर देखने को मिलेगी। खैर हम इतना कहना चाहेंगे कि गीतांजली न सिर्फ मेहनती हैं बल्कि वे अपने काम के लिए बेहद ईमानदार और सुलझी हुई लड़की हैं। गीतांजली काफी मासूम हैं, लोगों पर जल्द भरोसा कर लेती हैं जिसका कई बार उन्हें खामियाजा भी भुगतना पड़ता है, लेकिन वे कहती हैं कि “इंसान कभी किसी दूसरे को धोखा नहीं देता, बल्कि अपने साथ धोखा करता है। रिश्ते बड़ी मुश्किल से बनते हैं लेकिन लालच में इंसान एक पल में इन्हें तोड़ देता है जबकि वो ये नहीं समझता कि बेशकीमती रिश्ते जिंदगीभर काम आते हैं।” गीतांजली ने एक बेहद शानदार गाना भी लिखा है जो जल्द ही लांच होने वाला है।

गिताजंली कहती हैं कि :

“टूटने लगे हौसले तो ये याद रखना,

बिना मेहनत के तख्तो-ताज नहीं मिलते,

ढूंढ़ लेते हैं अंधेरों में मंजिल अपनी,

क्योंकि जुगनू कभी रौशनी के मोहताज़ नहीं होते!!”

हम बस यही कहेंगे कि गिताजंली अभी अपने शिखर पर हैं, वे खूब आगे बढ़ें, खूब तरक्की करें। गीतांजली सफलता के नए-नए आयाम लिखें। उनकी आने वाली फिल्म के लिए गीतांजली को अग्रिम शुभकामनाएं।

Posted By:- Amitabh Chaubey