देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन का जल्द होगा आगाज

Exclusive News UP Special News देश – विदेश

देश विदेश (जनमत):- रेलवे प्रशासन यात्रियो की सुविधाओं को और भी बेहतर बनाने के लिए एक के बाद एक सौगात दे रहा है। वही अब भारतीय रेलवे एक नया कदम उठा रहा| जिस के अन्तर्गत अब वाराणसी से लखनऊ और इलाहाबाद के रास्ते  इंदौर के लिए काशी महाकाल एक्सप्रेस का उद्घाटन 16 फरवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से हरी झंडी  दिखा कर रवाना करेगे| ये हमसफर क्लास ट्रेन है| ये ट्रेन वाराणसी से लखनऊ और इलाहाबाद के रास्ते इंदौर के लिए चलेगी|

यह ट्रेन अपने कॉमर्शियल रूट पर 20 फरवरी से सामान्य रूप से चलेगी। भारतीय रेलवे का पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (Indian railway catering and Tourism Corporation) अपनी तीसरी निजी  ट्रेन महाकाल एक्सप्रेस शुरू कर रही है। यह देश की तीसरी निगम ट्रेन होगी, जिसका  संचालन तेजस की तरह आईआरसीटीसी(Irctc) के पास होगा। यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग वाराणसी में काशी विश्वनाथ, उज्जैन में महाकालेश्वर और इंदौर के पास ओंकारेश्वर को जोड़ेगी। बुधवार को रेलवे बोर्ड ने  इसके लिए आदेश जारी कर दिए।

2 दिन में इस ट्रेन का किराया कर बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। यह ट्रेन हफ्ते में दो दिन लखनऊ और 1 दिन प्रयागराज से हो कर चलेगी। आप को बता दे की इस ट्रेन में सफर करने वाले  सभी यात्रीयों का 10 रुपये का इंश्योरेंस(Insurance)  होगा।  वही 120 दिन पहले  इस ट्रेन का रिज़र्वेशन(Reservation) खुलेगा। मिली जानकारी के अनुसार काशी महाकाल एक्सप्रेस लंबी दूरी की पहली निजी ट्रेन है। यात्री बर्थ वाली इस सुपरफास्ट एसी ट्रेन में ओवरनाइट यात्रा का आनंद  ले सकेंगे। तीर्थयात्रियों के अलावा यह ट्रेन भोपाल और इंदौर के बीच में सफर करने वाले छात्रों के लिए भी एक अच्छा साधन बन सकती है।

महाकाल एक्सप्रेस का समय सारिणी (लखनऊ के रास्ते)

– ट्रेन 82401 मंगलवार व बृहस्पतिवार को दोपहर 2:45 बजे वाराणसी से चलकर शाम 7:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। यहां से कानपुर, बीना, भोपाल, उज्जैन होते हुए अगले दिन सुबह 9:40 बजे इंदौर पहुंचेगी।

– ट्रेन 82402 इंदौर से बुधवार व शुक्रवार सुबह 10:55 बजे चलकर रात 11:40 बजे कानपुर, 1:20 बजे लखनऊ होते हुए सुबह 6 बजे वाराणसी पहुंचेगी।

महाकाल एक्सप्रेस का समय सारिणी (इलाहाबाद के रास्ते)

– ट्रेन 82403 हर रविवार दोपहर 3:15 बजे वाराणसी से चलकर इलाहाबाद होते हुए अगली सुबह 9:40 बजे इंदौर पहुंचेगी

-ट्रेन नंबर 82404 हर सोमवार को इंदौर से चलेगी। यह ट्रेन सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर इंदौर से खुलने के बाद सुबह 5 बजे वाराणसी पहुंचेगी। इसके इलाहाबाद पहुंचने का समय रात 2 बजकर 35 मिनट होगा।

काशी महाकाल एक्सप्रेस ये है रूट

काशी महाकाल एक्सप्रेस के 2 रुट होंगे। पहला यह लखनऊ-कानपुर और इलाहाबाद-कानपुर 2 रूटों से चलेगी।

दूसरा कैंट- लखनऊ -कानपुर- झांसी- बीना- संत हिरदारामनगर- उज्जैन- इंदौर

कैंट- इलाहाबाद- कानुपर- झांसी- बीना- संत हिरदारामनगर- उज्जैन- इंदौर

काशी महाकाल एक्सप्रेस की ये है खासियत

– ट्रेन में सभी यात्रियों को शाकाहारी खाना मिलेगा।

– ट्रेन की सभी बोगी में बेडरोल, हाउसकीपिंग और सुरक्षा कर्मी रहेंगे।

– स्टेशनों पर वर्तमान रिजर्वेशन, रिज़र्वेशन चार्ट बनने के बाद भी ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले तक होगा।

– अगर ये ट्रेन निरस्त होती है तो कंफर्म व प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को स्वचालित फुल धनवापसी मिलेगा।

– इस ट्रेन में यात्रियों को टूर पैकेज भी होगा।

काशी महाकाल एक्सप्रेस में ऐसे कार्य बुकिंग

आप को बता दे की जैसे तेजस एक्सप्रेस का ऑनलाइन टिकट मिलता है वैसे ही काशी महाकाल एक्सप्रेस का टिकट भी ऑनलाइन मिलेगा। यात्री आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं। IRCTC Rail Connect मोबाइल ऐप पर भी टिकट की बुकिंग हो जाएगी। यात्री चार्ट तैयार होने से 4 घंटे पहले टिकट काउंटर से भी तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं।

सप्ताह में तीन दिन चलेगी काशी महाकाल एक्सप्रेस

यह ट्रेन उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपूर, लखनऊ, इलाहाबाद और सुल्तानपुर के रास्ते वाराणसी से इंदौर के बीच हफ्ते में 3 दिन चलेगी। जिसमें से 2 दिन यह ट्रेन लखनऊ के रास्ते से चलेगी, तो 1 दिन प्रयागराज के रास्ते से जाएगी।

Posted By:- Amitabh Chaubey