परिवहन विभाग के राष्ट्रीय सुरक्षा माह का समापन में डॉक्टर और समाजसेवियों को किया गया सम्मानित

Exclusive News UP Special News

लखनऊ (जनमत):- आज लखनऊ के इंदिरागांधी प्रतिस्थान में परिवहन विभाग के द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा माह का समापन दिवस मनाया गया है। उत्तर प्रदेश में आये दिन खबरे सुनने को मिलती है रोड दुर्घटना में किसी की मौत हो गयी तो तो कोई घायल अवस्था मे पाया गया कहि सड़के खराब होने की वजह से राहगीरों को दिक्कतें हुई। वही एक समस्या ये भी सामने आती है कि दो पहिया चालक हेलमेट का उपयोग नही करते तो वही चार पहिया चालक सीट बेल्ट लगाने से परहेज करते है। ऐसे में प्रदेश की जनता को जागरूक करने के लिए पिछले एक माह से जारूकता अभियान चलाया जा रहा था जिसका समापन आज इंद्रा गांधी प्रतिष्ठान में हुआ।

कार्यक्रम के दौरान परविवहन आयुक्त ने कई बिंदुओं पर चर्चा करते हुए बताया रोड पर एक्सीडेंट होने कब 12 प्रतिशत फोन पर बात करते हुए गाड़ी चलाने की वजह से होते है और 12 प्रतिशत रॉंग साइड में गाड़ी चलाने की वजह से दुर्घटनाएं हो जाती है। वही ज्यादा तर एक्सीडेंट 18 वर्ष की उम्र से 35 वर्ष की उम्र के लोग गाड़ी चलाते समय मौत को गले लगाते है।जिससे सभी को बचना चाहिए और जागरूक होकर अपनी और दूसरों की जान से खिलवाड़ नही करना चाहिए। वही मुख्य अतिथि के रूप में अपर मुख्य सचिव ग्रह अवनीश अवस्थी ने कार्यक्रम में शिरकत की वही कार्यक्रम के दौरान अपर मुख्य सचिव गृह बोले कि अब कहि न कही लोग चार पहिया में आगे की सीट पर तो सीट बेल्ट लगा कर बैठते है पर अभी भी पीछे बैठने वाले सीट बेल्ट का उपयोग अभी भी बहुत कम मात्रा में करते है जिसकी वजह से भी अनुमन रोड दुर्घटना देखी जाती है।वही स्वास्थ विभाग से dg हेल्थ से अपर मुख्य सचिव गृह बोले कि ऐसी व्यवस्था करे कि एक्सप्रेसवे की तरह शहरों में भी एम्बुलेंस की ऐसी व्यवस्था की जाए की एक्सीडेंट होने पर समय पर एम्बुलेंस पहुँच जाए ऐसा होने से समय से हॉस्पिटल पहुँचने पर लोगो की जान बचाई जा सकती है।

वही कार्यक्रम के दौरान समाज के लिए अपने उत्कृष्ट कार्य करने वाले कई महानुभावों का नागरिक सम्मान भी किया गया।संतकबीरनगर खलीलाबाद से आये डॉक्टर चित्रसेन श्रीवास्तव का शाल पहनाकर और प्रतीक चिन्ह देकर नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया।डॉक्टर चित्रसेन श्रीवास्तव एक डॉक्टर के साथ साथ समाज मे अपने उत्कृष्ट कार्यो से असहाय और वंचित लोगो की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहते है। वही आपको बताते चले कि पूरे उत्तर प्रदेश से मात्र पन्द्रह महानुभावों को इस सम्मान के लिए चुना गया था।वही सम्मान समारोह के दौरान अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी बोले कि मानवता के लिए कार्य करने वाले आप जैसे लोगो को मुख्यमंत्री से भी सम्मानित कराया जाएगा।ताकि समाज के लिए आपके द्वारा किये गए कार्य से और लोग भी जागरूक हो सके।

वही अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए भी ऑनलाइन आप आवेदन कर सकते है। 30 जनपदों में गाड़ी फिटनेस चेकिंग भी चालू कर दी गयी है।ताकि समय समय पर गाड़ी की वर्तमान स्थित के विषय मे जानकारी मिल सकेगी। इससे भी दुर्घटनाये होने में कमी आएगी।सरकार की नई योजनाओं के साथ साथ आम जनमानस को भी जागरूक होने की आवश्यकता है।