अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड का लखनऊ दौरा

Exclusive News UP Special News

लखनऊ (जनमत ):-अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली विनय कुमार त्रिपाठी ने एक दिवसीय दौरे के अन्तर्गत आज उत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक  नवीन गुलाटी, रेलवे बोर्ड से आये अजीत कुमार सिंह इडीएमई/ट्रांसफॉरमेशन, मनु प्रकाश डायरेक्टर/ट्रांसफॉरमेशन, पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की मंडल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री तथा उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल के मंडल रेल प्रबन्धक  एस.के.सपरा, पूर्वाेत्तर एवं उत्तर रेलवे के अपर मण्डल रेल प्रबन्धकों समेत निर्माण संगठन तथा शाखाधिकारियों की उपस्थिति में पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल कार्यालय के सभागार में दोनों मण्डलों की समीक्षा बैठक की ।
उन्होनंे पूर्वोत्तर एवं उत्तर रेलवे लखनऊ के मण्डलों पर चल रहे परिचालनिक सुगमता, यात्री सुविधाओं के विकास कार्यों, यात्री आय एवं व्यय तथा इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कार्यों की प्रगति का पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रजेंटेशन देखा और नियत समय में कार्यों के निष्पादन हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।


त्रिपाठी ने मंडल रेल प्रबंधकों एवं संबंधित शाखाधिकारियों को रेलवे आय में वृद्धि हेतु सुधारात्मक प्रयास तथा मजबूत कदम उठाये जाने पर नीतिगत विमर्श किया। समीक्षा के दौरान उन्होने मालभाड़ा संचलन में अधिकतम आउटपुट हासिल करने के लिए और अधिक मालगाड़ियों के संचलन हेतु निर्देश दिए। उन्होंने रेल अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्टेशन से प्रस्थान से पूर्व सवारी गाड़ियों की साफ-सफाई, विद्युत चार्जिंग को सुनिश्चित कर लिया जाये। उन्होने संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए रेल पथों का अनुरक्षण, चलस्टॉक, सिगनल और विद्युत से जुडे कार्य शीर्ष वरीयता पर किए जाने पर ज़ोर दिया। उन्होंने रेल खण्डों एवं स्टेशन याडर्ो्र के रेलपथों पर परिचालन गति बढ़ाने के साथ-साथ रेलगाड़ियों के निर्बाध परिचालन के लिए ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विफलताआंे को कम करते हुए, सवारी गाड़ियों की स्पीड बढ़ाने के साथ-साथ समयपालनबद्धता को बनाये रखने और पार्सल लदान को प्राथमिकता देने के भी निर्देश दिए। श्री त्रिपाठी ने गुड्स शेडों पर खाद्यान्नों एवं अन्य उत्पादों के लदान में वृद्धि किये जाने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया।


मालभाड़ा बिजनेस डेवलपमेंट पर बात करते हुए उन्होने ’वन स्टेशन वन प्रोडेक्ट’ स्कीम में छोटे व्यापारियांे को सुविधा दिये जाने, हैण्डलिंग ट्रांसपोर्टेशन को दुरूस्त किये जाने, गुड्स शेड़ों को और उन्नत एवं सुविधाजनक रूप से विकसित करने के निर्देश दिये। उन्होंने रेलवे प्रशासन एवं रेल सेवा उपभोक्ताओं के बीच भरोसे, सहयोग और आत्मविश्वास का माहौल बनाने हेतु अपने सुझाव दिये। श्री त्रिपाठी ने लखनऊ परिक्षेत्र में चल रही विभिन्न रेल परियोजनाओं के अन्तर्गत निर्माण कार्यों को मानक के अनुरूप पूरी गुणवत्ता के साथ लक्ष्यावधि में ही पूर्ण करने पर बल दिया।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि भारतीय रेल एक परिवार है तथा भारतीय रेल का प्रत्येक कर्मचारी इसकी निधि और प्राथमिकता भी है, अतः भारतीय रेल अपने कर्मचारियों को बेहतर सुख-सुविधायें प्रदत्त कराने हेतु प्रतिबद्ध और प्रयत्नशील है। उन्होने कर्मचारी कल्याण के क्षेत्र में कर्मचारियों की पदोन्नति, रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया को तेज तथा पारदर्शी बनाने के निर्देश दिये। इसके पूर्व श्री त्रिपाठी ने उत्तर रेलवे लखनऊ चारबाग स्टेशन का निरीक्षण किया तथा लखनऊ स्थित आरडीएसओं कार्यालय का दौरा किया।


मण्डल कार्यालय के बहुउददेशाीय हाल में पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन, लखनऊ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि  मीना त्रिपाठी अध्यक्षा रेलवे महिला कल्याण केन्द्रीय संगठन की उपस्थिति में ’महिलायें, जीवन संतुलन एवं स्वास्थ्य’ विषय पर एक परिचर्चा आयोजित की गयी|अपने सम्बोधन में मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री ने कहा कि महिला कर्मचारियों द्वारा फील्ड तथा कार्यालयों में सुरक्षित एवं संरक्षित ट्रेन परिचालन तथा प्रशासनिक कार्यों का निष्पादन सफलतापूवर्क किया जा रहा है तथा वह विभिन्न विभागों के विभिन्न पदों पर स्टेशनों व कार्यालयों में अपनी उत्कृष्ट सेवाऐं प्रदान कर रहीं हैं।


कार्यक्रम की मुख्य वक्ता अपर मण्डल चिकित्सा अधिकारी डा0 दीक्षा चौधरी ने ’नारी एक धुरी’ विषय पर एक व्याख्यान दिया। उन्होने कहा कि घर परिवार को सुचारु रूप से चलाने के लिए महिला एवं पुरुष को बराबर से अपनी सहभागिता प्रदान करने की आवश्यकता है, जिसके लिए महिलाओं को अपना योगदान देने के लिए आर्थिक रूप से भी सशक्त बनना श्रेयस्कर होगा।
अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में अध्यक्षा रेलवे महिला कल्याण केन्द्रीय संगठन श्रीमती मीना त्रिपाठी ने कहा कि हमारा रेल परिवार एक ऐसा संगठन है, जिसमें महिलाऐं स्टेशन मास्टर, लोको पायलट, आरपीएफ में महिलाऐं पुरूषांे के साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर अपने यात्रियों को सर्वाेत्तम सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रही है।


इसके पश्चात  मीना त्रिपाठी ने लखनऊ मण्डल में कार्यरत कैंसर से पीड़ित चार महिला कर्मचारियों जिन्होने उपचार के उपरांत कैंसर रोग से मुक्ति पायी है, उन्हे उनके धैर्य एवं साहस के लिए पुरस्कृत किया। इस अवसर पर मण्डल मंे कार्यरत विभिन्न विभागों की 11 महिला कर्मियों को उनके उत्कृष्ट योगदान हेतु सम्मानित किया गया।उक्त जानकारी जन संपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ द्वारा दी गई |

Posted By- Amitabh Chaubey & Ambuj Mishra