शुगर को काबू में रखना है…तो ये उपाय समझाना हैं

Life Style

लाइफस्टाइल(जनमत) शरीर में  शुगर की मात्रा बढ़ जाने की वजह से मधुमेह की समस्या हो जाती है। इस वजह से रोगी को मीठी चीजों से परहेज रखना पड़ता है। मीठे के अलावा और भी कई चीजों का सेवन करने से शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। मधुमेह बीमारी के कारण गुर्दे ख़राब होने लगते हैं और सेक्स पर भी प्रभाव पड़ता हैं इस बीमारी से इन्सान की याददाश्त पर भी असर पड़ता हैं.डॉक्टर ने बतया की इस बीमारी से आखों कि रौशनी तक कम हो जाती हैं आज हम आप को एक ऐसे दवा के बारे मे बता रहे है जो आप को घर मे भी मिल जायेगा.

‘जौ’ सब के घर मे मिल जाता है इस का इस्तमाल कई चीजो में किया जाता है. सब से पहले आप बाजार से ‘जौ’ खरीद ले फिर उसे अच्छे से पिसवा ले और इस की बनी रोटी का सेवन करे और आटे की रोटी का सेवन कम करे इससे आपको फायदा मिलेगा इस के साथ साथ आप को चावल और आलू का सेवन भी नहीं करना है आप को हरी सब्जी का सेवन जादा करना है हरी सब्जी से आप के आखो की रोशनी तेज होगी और ये शुगर में फायदा देगा.

हालाँकि अधिक शुगर बढ़ने के कारण मरीज डॉक्टर की सलाह पर इंसोलेन के इंजेक्शन लेने को बाध्य हो जाता हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी आता हैं जब वो इजेक्शन भी काम करना बंद कर देते हैं. शुगर के मरीज को सुबह और साम को टहलना चहिये और एक्सरसाइज भी करने से इस मे आराम मिलता है