सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये फल…

Life Style

लाइफ स्टाइल(जनमत): इन दिनों बाजारों की रौनक बढ़ा रहा लीची..क्या आप जानते हैं कि इस रसीले फल के फायदे भी काफी अनमोल हैं। लीची का फल गर्मियों में ही होता है। यह छोटा-सा फल काफी पौष्टिक होता है। चीन में लीची दवाई के तौर पर उपयोग में लाया जाता है। लीची बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सबका पसंदीदा फल है। लीची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं। इन्‍हीं गुणों के कारण इसे सुपर फल भी कहा जाता है। खून के उत्पादन के लिए लीची का फल काफी पौष्टिक होता है। इस फल में मैग्नेशियम, आयरन जैसे खनीज होते हैं। लीची में फाइबर की मात्रा भी काफी होती है। फाइबर हमारे भोजन को पचाने में सहायक होता है और वायरस और संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है। लीची में एंटीऑक्सीडेंट की इतना मात्रा होती है कि यह जल्द बुढ़ापे की समस्या से भी निजात दिलाता है।

इसमें कॉपर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण करता है। बी-कॉम्प्लेक्स और बीटा कैरोटीन से भरपूर लीची, फ्री रेडिकल्स से रक्षा करती है, साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी नियंत्रित करती है। वजन कम करने के लीची को खूब खाए ये आपके लिए बेहद फायदेमंद फल है, जो वजन कम करने में आपकी सहायता करती है। लीची का सेवन हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त बनाने में मदद करता है। लीची खाने से आप ऊर्जावान महसूस करने लगते हैं। इसलिए थकान और कमजोरी महसूस होने पर लीची को खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह दिल की धड़कन की अनियमितता अथवा अस्थिरता और बीपी को नियंत्रित रखता है, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है। लीची में कैंसर से लड़ने के गुण पाये जाते हैं।

इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर में कैंसर के सेल्स ज्यादा बढ़ नहीं पाते। लीची के नियमित सेवन से तैलीय त्वचा को पोषण मिलता है। चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्बों में कमी आ जाती है।

जहा लीची के इतने फायदे है वही इस का ज्यादा सेवन नकसीर और सिर दर्द जैसी समस्याओं के अलावा शरीर में खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई की समस्‍या का कारण भी बन सकती है।