अभिनंदन वर्तमान को “वीर चक्र” से किया जा सकता है “सम्मानित”…

Exclusive News देश – विदेश

देश/विदेश (जनमत) :- मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराने वाले अभिनंदन को देश की सरकार सैन्य सम्मान मिलेगा। इससे एक दिन पहले वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की थी।

इस ऑपरेशन में वायुसेना ने मिराज-2000 विमान का प्रयोग किया था। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को शीर्ष सैन्य सम्मान से सम्मानित कर सकती है। काफी से समय से उम्मीद भी थी कि 27 फरवरी को वर्तमान को वीर चक्र  मिल सकता है। वहीं जिन पायलटों ने आतंकी संगठनों को नेस्तानाबूत किया था उनमें से पांच सर्वक्षेष्ठों को वायु सेना मेडल मिल सकता है।

वहीँ जानकारी के मुताबिक वर्तमान ने मिग-21 बाइसन विमान से एफ-16 को मार गिराकर इतिहास रच दिया था। विशेषज्ञों का कहना है कि अलग-अलग पीढ़ियों वाले एक विमान द्वारा दूसरे को मार गिराने का यह पहला चौका देने वाला मामला है।

वर्तमान ने जैसे ही एफ-16 को मार गिराया उसके कुछ ही सेकेंड बाद उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके बाद उन्हें विमान से कूदना पड़ा और वह गलती से पाकिस्तान की सीमा में उतर गए। जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। हालाँकि भारत सरकार की कूटनीति के चलते पकिस्तान को अभिनन्दन वर्तमान को कुछ ही घंटो के भीतर छोड़ने को विवश होना पड़ा था.