फेसबुक के इस कदम से लोग “हैरान”…..

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत) पूरी दुनिया में इंटरनेट पर अपनी धाक ज़माने वाला इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च करने वाले सोशल साइड फेसबुक अब अपनी गाइडलाइन के अनुसरण को लेकर बेहद गंभीर हो गया है। वही मिली जानकारी के अनुसार इसी की बानगी है कि उसने बड़ा कदम उठाते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  और मशीन लर्निंग  की मदद से फेसबुक ने एक दिन में 10 लाख नकली अकाउंट्स को या तो हटा दिया है या फिर उन पर पूरी तरीके से रोक लगा दी है।

इस वर्ष के शुरुआत के 3 माह में फेसबुक ने इन फेक अकाउंट पर कार्रवाई की है। फेसबुक ने अकाउंट से परोसे जा रहे कंटेंट के आधार पर पहचान कर ये  अकाउंट बंद किए हैं। सोशल मीडिया दिग्गज ने बीते सप्ताह कंपनी की नीतियों के अवहेलना के आरोप में लगभग 600 पेज, ग्रुप या अकाउंट के विरुद्ध कार्रवाई की थी। फेसबुक  इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और वाइस प्रेसिडेंट ने एक ब्लॉग के जरिये सब को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी भारत में चुनावों की शुचिता को बनाए रखने का काम जारी रखेगी।

साथ ही इस संबंध में स्थानीय संस्थाओं, सरकारी समूहों और विशेषज्ञों के साथ काम करती रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि घरेलू और विदेशी शक्तियों से चुनावों को मुक्त रखने के लिए बीते डेढ वर्ष से काम चल रहा है। इस काम में फेसबुक के कैलिफोर्निया स्थित मुख्यालय की मदद लेने के साथ ही दिल्ली में विशेषज्ञों की भी मदद ली गई। फेसबुक अब नकली समाचार और झूठी नोटिफिकेशन के खतरे से हैंडलिंग के लिए फेसबुक स्थानीय विशेषज्ञता पर ध्यान केंद्रित करेगा। कंपनी ने कहा कि रोज लाखों फर्जी अकाउंट बन रहे हैं इनको रोकने के लिए उसने यह कदम उठाया हैं।