रेलवे की इस नई सुविधा से महिला यात्रियो को मिलेगी “राहत”…

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत). रेलवे प्रशासन यात्रियो की सुविधाओं को और भी बेहतर बनाने के लिए एक के बाद एक सौगात दे रहा है। वही मिली जानकारी के अनुसार अब  पश्चिम रेलवे अपने महिला यात्रियों को सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक और कदम बढ़ाया है| पश्चिम रेलवे की ओर से 72 फस्ट क्लास महिला डिब्बों में ‘Talk Back’ बटन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है| रेलवे जल्द ही महिला यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनदर ट्रेन के महिला डिब्बे में एक बटन लगवा रहा है।

इसका नाम “Talk Back” बटन होगा, जो कि ट्रेन की महिला बोगी में लगी होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल रेलवे इस बतौर पायलट प्रोजेक्ट चला रहा है। इसकी सफलता और जरूरत को देखते हुए रेलवे इस सुविधा को सभी ट्रेनों में उपलब्ध करवाएगा। जानकारी के  मुताबिक ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेलवे को अब तक लगभग 8 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े हैं। बताते चलें कि, साल 2016 में पहली बार रेलवे ने महिला डिब्बों में Talk Back बटन की सुविधा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर उपलब्ध कराई थी। वहीं, सितम्बर 2018 के बाद कई ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध करा दी गई। रेलवे फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चला रहा है।

इस सुविधा के जरिए ट्रेन में यात्रा कर रही महिला मुश्किल स्थिति में ट्रेन के गार्ड या मोटरमैन से फौरन संपर्क कर सकती है। अब तक पश्चिम रेलवे की ओर से 70 फीसदी महिला डिब्बों में यह सुविधा दी जा चुकी है। इस सुविधा का दुरुपयोग न हो इसके लिए रेलवे ने यह व्यवस्था की है कि गार्ड व मोटरमैन से जो भी संवाद होगा वो रिकॉर्ड किया जाएगा। वहीं किसी दुर्घटना की स्थिति में इस बातचीत को सबूत के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकेगा।