रेल यात्रियों के लिए सुविधा हुई सस्ती

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत) भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों को कुछ न कुछ नई और अच्छी सुविधा दे रहा हैं| वही खबरों के अनुसार भारतीय रेलवे केवल चौबीस रुपये में रिटायरिंग रूम बुक करने की सुविधा दे रहा है। रेलवे के अनुसार अगर आपकी बुकिंग तीन घंटे तक की है तो पच्चीस रुपये शुल्क देना होगा। वहीं, चौबीस घंटे की बुकिंग पर  सौ  रुपये और 48 घंटे की बुकिंग पर 200  रुपये तक फीस देना होगा।

आई.आर.सी.टी.सी  की वेबसाइट के द्वारा आप रिटायरिंग रूम और डॉर्मिटरीज बुक कर सकते हैं। वही अभी कुछ दिन पहले ही रेलवे ने यात्रियो के सुबिधा के लिए यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर साप्ताहिक सुपर फास्ट विशेष ट्रेन का विस्तार किया है। रेलवे की इस पहल से यात्रियों के लिए आराम है।

इससे गर्मी की छुटिटयों में घूमने जाने वाले लोगों को होटल में रूम बुक कराने  की परेशानियों से आराम मिलेगा। जिन यात्रियों की टिकट कंफर्म  होगी,  वे ही रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही 1 P.N.R नंबर पर  1 ही बुकिंग सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन से की जा सकती है। वही अगर आप चेक  इन से 48 घंटे पहले रिटायरिंग रूम की बुकिंग रद कराते हैं, तो आपकी 20 %राशि कट जाएगी। वहीं, यदि आपने रिटायरिंग रूम को चेक इन से 24 घंटे पहले कैंसिल किया तो आपकी 50 % राशि काट ली जाएगी।

आप को बता दे कि रेलवे लगातार अपने यात्रियो को कुछ न कुछ नया तोफा दे रहा है अभी कुछ समय पहले ही भारीतय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा के दौरान हार्ट अटैक या अन्य बीमारी होने पर अब गार्ड प्रारंभिक इलाज देगा। इसके लिए रेलवे ने एम्स के डॉक्टरों की टीम से फर्स्ट एड बाक्स  तैयार कराया है।