रेलवे की नई व्यवस्था, अब मनचाही सीट पर करे यात्रा

Exclusive News देश – विदेश

देश विदेश (जनमत):- भारतीय रेलवे ने  यातरियो की सुविधा को देखते हुए अब रिजर्वेशन चार्ट को सार्वजनिक कर दिया है। इस बदलाव के बाद अब यात्री चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली सीटों की जानकारी ऑनलाइन देखने के बाद अपना रिजर्वेशन करा सकेगे। जहा अब यात्री ट्रेन में मनचाहे कोच और सीट पर यात्रा कर सकते हैं। इसी के साथ साथ अब आप को ये भी पता चल जायेगा कि कोच इंजन से कितना दूर है|  IRCTC(Indian Railway Tourism and Corporation) ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन कर दिया है।

अपनी यात्रा के समय यात्री इस नाये बदलाव के जरिए ये पता लगा सकते है कि किस ट्रेन में कितनी सीट खाली हैं। चार्ट बनने के बाद रेलवे इसको IRCTC(Indian Railway Tourism and Corporation)  की वेबसाइट पर उपल्बध(available) कर देगा।  वही ट्रेन के छूटने के चार घंटे पहले जो चार्ट बनेगा उसकी जानकारी IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। वही दूसरा चार्ट ट्रेन के छूटने के 30 मिनट पहले उपलब्ध होगा। आप को बता दे कि दूसरे चार्ट में पहले चार्ट के बाद कैंसिल हुई टिकटों के बाद खाली हुई सीट की जानकारी होगी। इस चार्ट में खाली सीटों को देखने के बाद यात्री टीटीई(TTE) से सीधे सीट ऑनलाइन करने के लिए कह सकते हैं।

नया चार्ट मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर दिखेगा। वही इस के बारे मै जब रेलवे के रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैफिक) से बात हुए तो उन्होंने कहा कि आने वाले 20 दिन में यह सुविधा ऑरिजिनेटिंग स्टेशन से ट्रेन के खुलने के बाद भी शताब्दी और राजधानी के यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी| रेल मंत्री पियूष गोयल  ने अपने ट्वीट में कहा कि इस प्रोसेस से पूरी प्रक्रिया पारदर्शी हो जाएगी| रेलवे की वेबसाइट सीटों का पूरा लेआउट दिखाएगी| अलग-अलग रंगों से बुक किए गए बर्थ, खाली बर्थ और आंशिक रूप से बुक बर्थ दिखाए जाएंगे|

ऐसे से देखे चार्ट

आप IRCTC (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट पर जा कर क्लिक करे, क्लिक करते ही चार्ट्स वेकेंसी का ऑप्शन आएगा। इस ऑप्शन को खोलने पर आपको यात्रा की तिथि और बोर्डिंग स्टेशन दर्ज करना होगा, जिसके बाद आरक्षण चार्ट पूरा दिखेगा और साथ ही साथ इस एप के द्वारा आप को यह भी पता चल जायेगा कि ट्रेन में टीटीई ने खाली बर्थ को कहां आवंटित किया है।

Posted By:- Amitabh Chaubey