फिटनेस को लेकर रेलवे की अनूठी पहल…..

Exclusive News देश – विदेश

देश विदेश (जनमत):- रेलवे प्रशासन यात्रियो की सुविधाओं को और भी बेहतर बनाने के लिए एक के बाद एक सौगात दे रहा है। वही अब भारतीय रेलवे एक नया कदम उठा रहा| जिस के अन्तर्गत अब फिटनेस भी मिल पाएगी। आप को बता दे की दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए एक नया अनूठा प्रयोग किया गया है। यहां एक मशीन लगाई गई है जिसके सामने  यात्रियो द्वारा एक्सरसाइज़ करने पर उन्हें अब मुफ्त में प्लेटफार्म टिकट दिया जायेगा है। इसके लिए यात्रियो को सिर्फ कुछ मिनट एक्सरसाइज करनी होगी।

रेलवे स्टेशन पर लगी इस मशीन पर कोई भी व्यक्ति कुछ मिनट एक्सरसाइज करके फ्री में प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त कर सकता है। रेलवे की इस पहल से यात्रियो के फिटनेस को लेकर जागरुक किया जरह है। इस मशीन को ‘फिट इंडिया दंड बैठक मशीन’ नाम दिया गया है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में एक लड़की रेलवे स्टेशन पर लगी फिटनेस मशीन पर कुछ मिनट एक्सरसाइज करती नजर आ रही है। वीडियो दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन का है।

ये करने से मिलेगा फ्री टिकट:-

अगर यात्री मशीन के सामने 180 सेकेंड में तीस  बार दंड बैठक लगता है तो मशीन में लगे डिस्पले पर यात्रियो को पॉइंट दिखता रहेगा। हर 1 दंड बैठक के लिए 1 पॉइंट  मिलेगा। यदि यात्री तय सीमा में 30 पॉइंट हासिल कर लिए तो उसे दस  रुपए का प्लेटफार्म टिकट मुफ्त में मिल जाएगा।

Posted By:- Amitabh Chaubey