किसान कौम बाहुल्य राजस्थान महिला शिक्षा , सुरक्षा से बनेगा विकसित …

क्षेत्रीय समाचार

जयपुर (जनमत) :-  राजस्थान प्रदेश मैं आम आदमी पार्टी के लगातार विस्तार और जनता को संगठित करने हेतु आम आदमी पार्टी के युवा नेता पीयूष शर्मा लगातार प्रदेश मैं विभिन्न अंचलों मैं प्रवास कर क्षेत्रीय समस्याओं को जानने का प्रयास तो कर ही रहे है साथ ही प्रबुद्ध जन संपर्क अभियान के दौरान सामाजिक समस्या के लिए सरकार पर दोषारोपण के बजाय मुद्दो पर वरिष्ठ जनों के विचार से किस प्रकार परिवर्तन लाया जा सकता है उस दिशा मैं भी प्रयास कर रहे है, इसी क्रम मैं आज की चर्चा के दौरान मुख्य रूप से महिला सशक्तिकरण पर बात हुई, इस चर्चा मैं आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मयंक त्यागी, महर्षि परशुराम सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष यतेंद्र शर्मा, वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश चंद्र शर्मा , सहित महिला नेत्री एवम समाजसेवी सुशीला मीणा, मीनाक्षी जैदी, कंचन , सुनील धायल, दुष्यंत सिंह, मनमोहन सैनी, रविन्द्र सिंह , शिवशंकर छीपा उपस्थित रहे। इस मौके पर पीयूष शर्मा ने कहा की हम सबको सरकार की खामियों का विरोध तो करना है लेकिन जनता मैं सरकारी योजनाओं की जानकारी हर आम आदमी का संवैधानिक कर्तव्य है यह बताना ज्यादा जरूरी है क्योंकि जब सभी वर्गो मैं जागरूकता बढ़ेगी तभी हम मिल कर राजस्थान प्रदेश को विकसित प्रदेश के अभियान को सफल कर सकेंगे इसमें हर आम आदमी का भरपूर सहयोग होना चाहिए .

आपको बता दे कि वर्ष 2011 में राजस्थान की जनसंख्या भारत की 5.66 प्रतिशत थी पीछे कुछ समय मै राजस्थान में साक्षरता दर में वृद्धि की प्रवृत्ति देखी गई है और 2011 की जनगणना के अनुसार यह 66.11 प्रतिशत है। साक्षरता के मामले में राजस्थान का देश में 26वें स्थान पर है। आगे पीयूष शर्मा ने कहा की हमारे प्रदेश मैं महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में कार्रवाई करने के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेशन यूनिट फॉर क्राइम्स अगेंस्ट वूमेन काम कर रही है. लेकिन आज प्रदेश मैं महिलाए अपने ऊपर हो रहे अत्याचार को सामने नहीं लाती, या उसके बाद अत्यधिक अत्याचार होने का डर उन्हें किसी की मदद लेने से रोकता है। जिससे लगातार महिलाओं पर अत्याचार की सूचनाएं अखबार मैं प्रमुखता से आती है .

इसके लिए भी जनजागरण जरूरी है और सरकार का प्रयास भी क्युकी काफी सुरक्षा की योजनाएं तो सरकार ने बना रखी है लेकिन वो बजट के अभाव मैं जमीन पर नहीं आ पा रही जिससे बाल अपराध और शोषण की घटनाएं भी लगातार बढ़ी है जिस पर विराम लगाना बहुत जरूरी है। राज्य सरकार और केंद्र का आपस का विरोधाभास आम आदमी की मुसीबत बना है, और आम आदमी पार्टी का हर कार्यकर्ता महिलाओं पर हो रहे अपराध के खिलाफ है। इस अवसर पर आम आदमी पार्टी के नेता मयंक त्यागी ने कहा की हम जल्द महिला सदस्यों द्वारा अधिक से अधिक महिलाओं को पार्टी से जोड़ने और उन्हें आम आदमी के अधिकार की लड़ाई लड़ना सिखाएंगे । इस मौके पर सुशीला मीणा ने कहा की आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश मैं विस्तार कर रही है, और पूरे प्रदेश की महिलाए इस बार आम आदमी पार्टी का साथ दें ऐसा हम प्रयास करेंगे।

SPECIAL REPORT- RAJNISH CHHABI…