विराट कोहली ने इन रिकाड़ो को किया तहस-नहस

विराट कोहली ने इन रिकाड़ो को किया तहस-नहस

खेल जगत

खेलजगत(जनमत): टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली का बल्ला पूरी दुनिया मे जमकर बोल रहा है। इसी के साथ ही दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बन गये हैं और रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला बरकरार रखा हैं।  इसी कड़ी में विराट कोहली ने खास मुकाम हासिल किया। पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे एकदिवसीय में भारत ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम की मदद से 59 रन से हरा दिया। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच मै कई सरे खास कीर्तिमान स्थापित किए। विराट ने इस  मुकाबले में 125 गेंदों में 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 120 रन बनाए।

ये उनके करियर का 42वां शतक रहा। विराट कोहली ने एकदिवसीय क्रिकेट की अपनी 229 वीं पारी में 42वां शतक लगाया जबकि सचिन ने अपनी 403वीं पारी में 42वां शतक लगाया था। विराट कोहली दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध  एकदिवसीय क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए। ऐसा करने वाले दुनिया के एकलौते  बल्लेबाज बन गए। विराट ने विंडीज के विरुद्ध सिर्फ 34 पारियों में ये कमाल किया। कप्तान के तौर पर एक टीम के विरुद्ध विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दमदार बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा। विराट ने विंडीज के विरुद्ध दूसरे एकदिवसीय में 19 रन बनाते ही पाकिस्तान के दिग्गज जावेद मियांदाद का 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

मियांदाद ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध सबसे ज्यादा 1930 रन बनाए थे और अब कोहल 2032 के विंडीज के विरुद्ध सबसे ज्यादा रन हो गए हैं। वहीं मैच में 78 रन बनाते ही विराट ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया। विराट अब एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में गांगुली से आगे निकल गए हैं। गांगुली ने 300 पारियों में जहां 11363 रन बनाए थे वहीं विराट ने अपनी 229वीं पारी में ही 11406 रन बना लिए। विराट ने टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में दुनिया के दिग्गज गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। उन्होंने देश और विदेश हर जगह जमकर रन बनाए।