विराट ने हासिल किया “विराट” रिकॉर्ड

विराट ने हासिल किया “विराट” रिकॉर्ड

खेल जगत

खेल(जनमत). टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली का बल्ला पूरी दुनिया मे जमकर बोल रहा है। इसी के साथ ही दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बन गये हैं और रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला बरकरार रखा हैं।  इसी कड़ी में विराट कोहली ने खास मुकाम हासिल किया। यदि अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में शतकों की बात की जाए तो सचिन के बाद विराट का ही नंबर आता है लेकिन यदि इसमें हर शतक लगाने के लिए खेली गई पारियों की बात की जाए तो सचिन की तुलना में विराट का रिकॉर्ड जयादा बेहतर नजर आता है।

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 237 मैचों की 219 पारियों में 41 शतक लगा चुके हैं। इस तरह विराट ने प्रति 5.34 पारियों में एक शतक जड़ा है और यदि अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिेकट में कम से कम 10 शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो विराट को एक शतक लगाने के लिए सबसे कम पारियां खेलनी पड़ रही हैं।

दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला 174 वनडे की 171 पारियों में 27 शतक लगा चुके हैं। 36 वर्षीय अमला ने इस तरह हर 6.33 पारियों में शतक लगाया है और वे इस खास लिस्ट में विराट के बाद दूसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर 104 पारियों में 7.57 की औसत से 14 शतक लगाकर तीसरे क्रम पर हैं। द. अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक 106 पारियों में 14 शतक (हर 7.57 पारियों में एक शतक) के साथ चौथे और भारत के शिखर धवन 127 पारियों में 16 शतक (हर 7.94 पारी में एक शतक) के साथ पांचवें क्रम पर हैं।