किसान कृषि यंत्रीकरण योजना के अनतेरगत 407 यंत्रों को बाटने का दिया गया लक्ष्य

UP Special News

फतेहपुर(जनमत):- यूपी के फतेहपुर जिले के किसान अब कृषि यंत्रीकरण योजना से लाभांवित किए जाएंगे। जिसके लिए विभाग द्वारा जारी वेबसाइट पर किसानों को पंजीकरण कराना पड़ेगा और इस योजना के तहत किसानों को यंत्रों के खरीददारी पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी विभाग द्वारा दी जाएगी। जिसके लिए पंजीकरण करते समय किसानों को टोकन मनी भी फीस के रूप में विभाग को ऑनलाइन जमा करना पड़ेगा।

फतेहपुर जिले के कृषि विभाग द्वारा कृषि यंत्रीकरण योजना के किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। जिसके लिए शासन द्वारा जिले के 13 ब्लॉकों के किसानों के लिए 407 यंत्रों का लक्ष्य दिया दिया गया है और इस योजना के तहत किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी के साथ यंत्र उपलब्ध दिया जाएगा। जिसके लिए किसानों को 30 नवंबर को रात 12 बजे से विभाग द्वारा जारी वेबसाइट पर पंजीकरण कराया जाएगा और पंजीकरण करते समय 1 लाख से कम वाले यंत्रों के लिए ढाई हजार रुपए और 1 लाख के ऊपर वाले यंत्रों के लिए पांच हजार टोकन मनी के रूप में विभाग ऑनलाइन जमा करना पड़ेगा।

कृषि उप निदेशक के मुताबिक इस योजना के तहत किसानों को पंजीकरण कराने के बाद लॉटरी सिस्टम से इसका चयन किया जाएगा और चयनित किसान जो भी यंत्र खरीदना चाहते हैं उसे अपने पैसे से खरीदकर उसका बिल विभाग के वेबसाइट पर अपलोड कर दें और दूसरी प्रति विभाग में लाकर जमा करना पड़ेगा,विभागीय जांच के बाद यंत्रों का सब्सिडी अकाउंट किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Reported By:- Bheem Shankar

Posted By:- Amitabh Chaubey