चंद्रयान-3 में फतेहपुर के इस लाल का भी हैं विशेष “योगदान”…

UP Special News

फतेहपुर (जनमत) :- चंद्रयान-3 की श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से हुई लांचिंग को पूरी दुनिया ने देखा और देशभर में लोग खुशियां मना रहे हैं। लेकिन जनपद फ़तेहपुर स्थित खागा के विजय नगर मोहल्ले में रहने वाले अंतरिक्ष विज्ञानी सुमित कुमार के परिवार समेत नगर के लोगों के लिए यह क्षण बेहद भावुक और खास रहा। अंतरिक्ष विज्ञानी सुमित कुमार मूल रूप से फतेहपुर के खागा स्थित विजयनगर के रहने वाले हैं। और इन्होंने अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई खागा कस्बे के शुकदेव इंटर कॉलेज से करने के बाद लखनऊ के एक निजी कॉलेज से इलेक्ट्रानिक्स एवं कम्युनिकेशन ब्रांच से बीटेक किया। .

इसके बाद इसरो में 2008 से वैज्ञानिक हैं और वहाँ लगभग 15 वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उनका चंद्रयान-3 के अलावा पीएसएलवी, जीएसएलवी उपग्रह प्रक्षेपण व चंद्रयान-2 अभियान में भी योगदान रहा है। अंतरिक्ष विज्ञानी सुमित कुमार मौजूदा समय में इसरो के अहमदाबाद स्थित केंद्र में तैनात हैं और वह चंद्रयान-3 के लैंडर व रोवर में लगे कैमरों की तकनीकी व डिजाइन टीम का हिस्सा हैं। उनकी टीम ने चंद्रयान के लैंडर और रोवर में लगें कुल पांच कैमरों की तकनीकी व डिजाइन की है। यह कैमरे चंद्रमा की सतह की इमेजिंग लेंगे। अंतरिक्ष विज्ञानी सुमित कुमार सामान्य परिवार से आते हैं। उनके पिता कृषक, माता शिक्षिका, अन्य तीन भाई व एक बहन है।

सुमित कुमार की मां लक्ष्मी देवी, पिता अर्जुन सिंह के साथ ही भाई सचिन व परिवार के अन्य सदस्य समेत नगरवासी सुमित की उपलब्धि से प्रसन्न और गौरवान्वित है। उनका कहना है कि उनकी शुरुवात से ही विज्ञान के प्रति रुचि थी। और अंतरिक्ष विज्ञानी कल्पना चावला के प्रेरित थे। चंद्रयान-3 मिशन में सहभागिता निभाने वाले अंतरिक्ष विज्ञानी देश की सेवा करना ही जीवन की बड़ी उपलब्धि है। और उनके लिए गर्व की बात है सुमित ने खागा नगर के सुखदेव इंटर कॉलेज से माध्यमिक स्तर की पढ़ाई पूरी की इसके बाद लखनऊ में इलेक्ट्रानिक्स एवं कम्युनिकेशन ब्रांच से बीटेक किया वर्ष 2008 से शुरू में विज्ञानी पद पर कार्यरत हैं जिसमें कई महत्वपूर्ण प्रक्षेपण अभियान का हिस्सा रहे। साथ ही जब भी जनपद आते है अन्य युवाओं को प्रोत्साहित करते रहते हैं।

REPORT- BHEEM  SHANKAR…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…