जहरीली शराब कांड के बाद Excise विभाग मौन, बढ़े रेट पर ही मिलेगी “शराब व बियर”

UP Special News

अलीगढ़(जनमत):- अलीगढ़ में “जहरीली शराब कांड” की आग लोगों के जेहन में अभी ठीक से ठंडी भी नहीं पड़ी है कि जिले में एक बार फिर आबकारी विभाग के उच्च अधिकारियों की बड़ी लापरवाही का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां आबकारी विभाग के उच्च अधिकारियों की मिलीभगत से जिले में संचालित अंग्रेजी शराब,बीयर और देसी शराब के ठेकों पर बिक्री करने वाले ठेकेदार अंग्रेजी शराब,बीयर सहित देसी शराब के ठेके पर मनमाने तरीके से शराब और बीयर बेचने के नाम पर ग्राहकों से खुलेआम अवैध वसूली की जा रही है,ओर शराब के ठेकों पर बैठे सेल्समैन आबकारी विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत के चलते ही उनकी नाक के नीचे खुलेआम ग्राहकों से अवैध वसूली कर रहे हैं।

अंग्रेजी शराब, बीयर और देसी शराब के ठेकों पर बीयर और शराब खरीदने पहुंचने वाले ग्राहक जब बीयर और शराब लेने के बाद अपने बाकी बचें पैसे वापस मांगते हैं, तो शराब की दुकानों पर बैठे दबंग ठेकेदारों के दबंग गुर्गे सेल्समैन ग्राहकों से जबरन अवैध वसूली करते हुए ग्राहकों के रुपये वापस नहीं लौटते। जबकि सरकार द्वारा बियर की एक केन पर 120 रुपये की कीमत ओर प्रिंट रेट निर्धारित किया गया है। जबकि शराब की दुकानों पर बैठे दबंग ठेकेदार ओर सेल्समैन आबकारी विभाग की मिलीभगत के चलते 120 रुपये की बियर की कैन के बदले 130 रुपये मैं धड़ल्ले से ग्राहकों को बियर की कैन बेच रहे है। शराब के ठेले पर सेल्समैन द्वारा बियर की एक कैंन पर अवैध रूप से वसूले गए 10 रुपये ओर बियर की 3 केन खरीदने पर जब ग्राहक के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट किया गया तो उससे 390 रुपये 3 बियर पर वसूले गए इसकी शिकायत जब ग्राहक के द्वारा फोन कर ठेके के ठेकेदार से की गई तो ठेकेदार ने उस ग्राहक का फोन नहीं उठाया।

वही आपको बता दें कि जिले में आबकारी विभाग की लापरवाही के चलते शराब की दुकानों पर ग्राहकों से मनमानी कीमत वसूली जा रही है। शराब की दुकानों पर रात आठ बजे बाद अवैध रूप से शराब बेच कर तय कीमत से ज्यादा राशि वसूलने की शिकायते तो होती रही, लेकिन दिन में भी शराब की तय कीमतों से ज्यादा राशि वसूली जा रही है। इलाके में शराब बिक्री को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद जिले की कुछ शराब की दुकानों की हकीकत जानने की कोशिश की गई। तो शराब की दुकानों की ये चौंकाने वाली हकीकत तहसील खैर क्षेत्र के थाना टप्पल स्थित शराब की दुकानों से निकलकर सामने आई। जहां शराब पर तय कीमत से लगभग 10 से 30 रुपए तक ज्यादा वसूले जा रहे हैं।

इतना ही नहीं शराब बिक्री के बंद होने के बाद भी कई जगह बिना किसी रोकटोक के शराब बेचे जा रही है। जिससे आबकारी विभाग की मिलीभगत के चलते शराब ठेकेदार और सेल्समैन के साथ साथ मिलकर ग्राहकों से की जा रही अवैध वसूली के चलते प्रदेश सरकार के राजस्व को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। आबकारी विभाग इसको रोक पाने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रहा है। कहने को तो रात आठ बजे बाद शराब बिक्री पर रोक लगी हुई। लेकिन शराब की कई दुकानों पर रात आठ बजे बाद भी बेखौफ बिकती है। दुकानों के बंद करने का समय होते ही दुकान का शटर तो नीचे गिरा देते लेकिन जैसे कोई ग्राहक आता है तो उसके ज्यादा राशि लेकर शराब दे दी जाती है। कई ठेकों पर तो शराब दूसरी जगह छिपा दी जाती है और ठेके पर आने वाले व्यक्ति को बेची जाती है। इस पर 10 से 50 रुपए तक ज्यादा वसूली जाती है। इन पर कार्रवाई करने वाले अधिकारी मौन बैठे है।

वही आपको बता दें कि थाना टप्पल क्षेत्र के अलीगढ़ पलवल रोड स्थित शराब की दुकान पर देर रात ग्राहक ज्यादा नहीं थे। शराब के ठेके पर सेल्समैन से जब बियर की 3 कैन मांगी गई। तो इस पर शैलेंद्र नाम के ग्राहक को बियर की एक केन की कीमत 120 रुपए बताई गई, ओर उस बियर की एक केन के दाम 120 रुपए अंकित थे, लेकिन इसके बावजूद सेल्समैन ने एक बियर खरीदने के बाद ग्राहक से 130 रुपए की मांग की। जब ग्राहक शैलेंद्र ने शराब के ठेके से बियर की तीन कैन खरीदी तो उससे ऑनलाइन 690 का पेमेंट लिया गया। इस पर छपी कीमत से अधिक रुपये मांगने का विरोध किया तो दुकानदार ने कहा कि कहीं ओर से ले लाे यहां तो यही रेट लगेगी। इस पर ग्राहक ने फोन कर प्रिंट रेट से ज्यादा वसूले गए रुपयों को लेकर इसकी शिकायत शराब ठेकेदार से की। तो शराब ठेकेदार ने बियर खरीदने वाले युवक शैलेंद्र का फोन नहीं उठाया।

वही शराब के ठेके पर अंग्रेजी शराब की बोतल खरीदने के लिए पहुंचे थाना टप्पल क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक गौरव का कहना है कि उसने एक अंग्रेजी शराब की बोतल सेल्समैन से खरीदी जिस बोतल पर प्रिंट रेट 160 अंकित हैं। जबकि शराब के ठेके पर बैठे सेल्समैन ने उससे शराब की 160 रुपए की बोतल के 170 लेते हुए 10 की अवैध वसूली की। इस पर जब उसने विरोध किया तो सेल्समैन उससे बोला कि मालिक ने उससे कहा है कि इससे कम रुपए में नहीं बेचना, ग्राहक गौरव ने कहा कि जबरदस्ती लोगों से शराब के ठेके पर अवैध वसूली की जा रही है।

Reported By:- Ajay Kumar

Posted By:- Amitabh Chaubey