पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल पर ’स्वच्छ आहार दिवस’ मनाया गया

UP Special News

लखनऊ(जनमत).भारतीय रेल द्वारा निर्देषित स्वच्छ रेल – स्वच्छ भारत अभियान की चतुर्थ वर्षगाॅठ के अवसर पर दिनांक 15 सितम्बर 2018 से 02 अक्टूबर 2018 तक मनाये जाने वाले ’’स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा के अन्तर्गत आज पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल पर ’स्वच्छ आहार दिवस’ मनाया गया।

जिसके अन्तर्गत मण्डल रेल प्रबन्धक श्रीमती विजय लक्ष्मी कौषिक के निर्देष पर लखनऊ जं0, गोंडा, बस्ती ,गोरखपुर जं0 , मैलानी, बढ़नी स्टेषनों पर नामित अधिकारियों, स्टेषन अधीक्षकों एवं संबंधित सुपरवाईजरों की देखरेख में रेलवे कैण्टीन तथा स्टेषनों पर खान-पान स्टालों पर उपलब्ध खाद्य सामग्री की गुणवत्ता, वेंडर का मेडिकल प्रमाण पत्र, फूड लाइसेंस, यूनीफार्म, नेम प्लेट, मूल्य सूची एवं सफाई आदि का निरीक्षण किया।

स्टेषनों पर डस्टबिन की पर्याप्त उपलब्धता, खाद्य सामग्री की गुणवत्ता तथा जनाहार केन्द्रों में यह सुनिष्चित किया गया कि यात्रियों को स्वच्छ एवं स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो। गाड़ी स0 12533 पुष्पक एक्सप्रेस एवं गाड़ी सं0 12589 राप्तीसागर एक्सप्रेस तथा 12541 गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस टेªनों की पैंट्रीकार की सफाई व्यवस्था, खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का निरीक्षण किया गया। इस अभियान के दौरान खाद्य सामग्री के नमूने भी जांच के लिये गये। ट्रेनों में रेलयात्रियांे से भोजन की गुणवत्ता के संबंध में फीडबैक भी लिया गया तथा सुझाव प्राप्त कर उन पर तत्काल कार्यवाही करते हुए षिकायतों का निराकरण किया गया ।

 आम जनमानस में सफाई संबंधी जागरुकता के प्रचार-प्रसार की दृष्टि से स्टेषनों पर सेनीटेषन पर आधारित फिल्में एवं ‘जिंगल्स’ के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

 

ये भी पढ़े –

एयर इंडिया में निकली वैकेंसी